Site icon A2zbreakingnews

Roasted Cumin: भुना हुआ जीरा खाने के 3 जबरदस्त फायदे



Roasted Cumin: भुना हुआ जीरा न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. भुने हुए जीरे में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि, आयरन, विटामिन सी, के, बी, ई, फाइबर आदि मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए सबसे अधिक जरूरी हैं. यह दूसरी बात है कि बहुत कम लोग भुने हुए जीरे के फायदे के बारे में जानते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं भुने हुए जीरा खाने के लाभ के बारे में…

पेट के लिए फायदेमंद

भुने हुए जीरे का सेवन सभी को करना चाहिए. क्योंकि भुना हुआ जीरा की तासीर ठंडी होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे डाइजेशन सिस्टम को मजबूत करता है. अगर किसी के पेट में दर्द, ऐंठन, एसिडिटी और गैस की समस्या है तो उसे भुने हुए जीरे का सेवन करना चाहिए.

वजन घटाएं

वजन कम करने की सोच रहे हैं तो भुने हुए जीरे का सेवन करना शुरू कर दें.आप चाहे तो एक गिलास गुनगुना पानी में एक चम्मच भुना हुआ जीरा, शहद और नींबू मिलाकर पीएं. इससे वजन तेजी से कम होगा.आप भुने हुए जीरे का सेवन करते हैं तो मोटापा तो कम होगा ही साथ ही अन्य बीमारियों से भी निजात मिलेगा.

Additionally Learn: चिवड़ा खाने के 4 सबसे बड़े अद्भुत लाभ

खून की कमी दूर करें

एनीमिया से अगर आप पीड़ित हैं तो भुना हुआ जीरा का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि भुने हुए जीरे का सेवन करने से शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की मात्रा बढ़ती है. भुना हुआ जीरा में आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है जो खून की कमी को दूर करता है. इसके अलावा जो लोग झड़ते बाल से परेशान हैं उन्हें भी भुना हुआ जीरा खाना चाहिए. नारियल या बादाम का तेल तेल लें और उसमें भुना जीरा मिलाकर उबा लें. फिर सिर पर लगाएं. इससे बाल घने, मजबूत और काले होंगे.

Additionally Learn:  घी से शरीर की मालिश करने के 5 सबसे बड़े फायदे



<

Exit mobile version