Site icon A2zbreakingnews

Roasted Gram: भुना हुआ चना खाने के 5 सबसे बड़े फायदे



Roasted Gram: भुना चना न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. दोपहर में सबसे अधिक लोग भुना चना खाना पसंद करते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और फाइबर होता है जो हेल्दी शरीर के लिए आवश्यक होता है. भुना चना खाने का प्रचलन सदियों से चला आ रहा है. आज हम इस लेख में डायटीशियन मोनिका जी से जानेंगे भुना चना खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से…

डायबिटीज में

मोनिका जी का कहना है कि जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन्हें भुना हुआ चना खाना चाहिए. क्योंकि भुने चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है. इसके साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन ज्यादा होता है जो ब्लड शुगर लेवल यानी डायबिटीज को बढ़ने नहीं देता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल

भुना चना खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में किया जा सकता है. क्योंकि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. साथ ही अन्य तरह की दिक्कतें भी पैदा होने लगती है. अगर आप रोजाना भुना हुआ चना खाते हैं तो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

Additionally Learn: पैर के तलवे में बराबर होता है जलन तो आजमाएं ये 4 घरेलू उपाय

एनीमिया दूर करें

जो लोग भुने हुए चना को खाते हैं उनके शरीर में खून की कमी नहीं होती है. एनीमिया के शिकार होने पर आप भुना हुआ चना खा सकते हैं. भुने चने में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है.

पाचन को दुरुस्त रखें

भुना हुआ चना खाने से पाचन दुरुस्त रहता है. क्योंकि भुने चना में भरपूर फाइबर होता है, जो पाचन संबंधी समस्याएं को दूर करने में मदद करता है. अगर आप रोजाना भुना चना खाते हैं तो इससे कब्ज, गैस, पेट दर्द आदि जैसी समस्याएं कम होती हैं.

वजन कम करें

भुना हुआ चना खाने से वजन को कम किया जा सकता है. भुने चने में प्रोटीन और फाइबर दोनों पाया जाता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आज से ही भुना हुआ चना खाना शुरू कर दें.

Additionally Learn: रोजाना भीगे हुए काजू खाने के 5 जबरदस्त फायदे



<

Exit mobile version