Site icon A2zbreakingnews

Roasted Garlic: भुना हुआ लहसुन खाने से होने वाले 5 लाभ



Roasted Garlic: लहसुन न सिर्फ खाने की स्वाद को बढ़ता है बल्कि सेहत के लिए भी यह काफी लाभदायक होता है. वैसे तो सदियों से लहसुन का उपयोग औषधीय के रूप में किया जाता है. एक्सपर्ट का भी कहना है कि सभी को अपने डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसे खाने से शरीर को अनेकों लाभ मिलते हैं. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं भुना हुआ लहसुन खाने से होने वाला फायदे के बारे में…

लहसुन में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

डायटीशियन बताती हैं कि लहसुन में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल जैसे गुण पाए जाते हैं. जो हमारे सेहत के लिए जरूरी होते हैं.

पाचन को रखें दुरुस्त

अगर आप रोजाना भुना हुआ लहसुन खाते हैं तो इससे आपका पाचन दुरुस्त रहेगा. क्योंकि लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना भुने हुए लहसुन खाते हैं तो कब्ज, गैस, अपच और एसिडिटी आदि समस्याओं से निजात मिलेगा.

इम्यूनिटी बढ़ाएं

भुने हुए लहसुन खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप रोजाना लहसुन की चार कली को भूनकर खाते हैं, तो इम्यूनिटी मजबूत होगा.

Additionally Learn: खाली पेट सौंफ का पानी पीने के 4 सबसे बड़े और जबरदस्त फायदे

दिल रहे दुरुस्त

भुने हुए लहसुन अगर आप खाते हैं तो दिल आपका दुरुस्त रहेगा. क्योंकि लहसुन में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है साथ ही रक्त धमनियों में ब्लॉकेज को दूर करता है. अगर आप लहसुन को भूनकर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होगा. इसलिए सभी को रोजाना भुने हुए लहसुन खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम किया जा सकता है.

बॉडी डिटॉक्स करें

अगर आप भुना हुआ लहसुन खाते हैं तो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ यूरिन के जरिए बाहर निकाल जाता है जो आपके शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है. लहसुन खाने से बॉडी डिटॉक्स होती है.

वजन घटाएं

आप वजन घटा रहे हैं तो भुना हुआ लहसुन खाएं. क्योंकि भुने हुए लहसुन खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. लहसुन खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जो वजन घटाने में मदद करता है.

Additionally Learn: गुड़ और मूंगफली खाने के 4 लाभ



<

Exit mobile version