Site icon A2zbreakingnews

Roasted Gram And Honey: भुने हुए चना और शहद खाने के 5 सबसे बड़े फायदे



Roasted Gram And Honey: भुने चने और शहद खाने से सेहत को अनेकों लाभ मिलता है. अगर आप चना को शहद के साथ खाएं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. डायटीशियन मोनिका जी बताती हैं कि भुने चने और शहद अगर आप एक साथ खाते हैं तो यह न सिर्फ शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करत है बल्कि इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है. चलिए जानते हैं भुने हुए चना और शहद खाने के फायदे…

भुने चने और शहद में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

डाटीशियन मोनिका बताती हैं कि चना और शहद में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स और आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इसलिए सभी को भुने चने और शहद दोनों एक साथ सही मात्रा में खाना चाहिए..

वजन घटाने में

अगर आप वजन घटा रहे हैं तो भुने हुए चना और शहद दोनों एक साथ खा सकते हैं. क्योंकि भुना चना और शहद खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिसके कारण भूख नहीं लगती है जो वजन घटाने में सबसे अधिक भूमिका निभाता है.

हड्डियों के लिए

आज के समय में लोगों की हड्डियों कमजोर होने लगी है. ऐसे में आपके लिए भुने हुए चना और शहद दोनों सही मात्रा में खाना चाहिए. क्योंकि चना और शहद में कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. इसे खाने से हड्डियों को ताक मिलती है.

Additionally Learn: बच्चों को होता है हड्डियों के कैंसर का खतरा, ये होते हैं लक्षण

हार्ट के लिए

भुने चने और शहद दोनों अगर आप एक साथ खाते हैं तो इससे आपका हार्ट दुरुस्त रहेगा. भुने चने और शहद को खाने से शरीर में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट और फास्फोरस की कमी को दूर किया जा सकता है. इसलिए सभी को रोजाना एक प्लेट भुने चने और शहद को खाना चाहिए.

पाचन के लिए

गर्मी के दिनों में पाचन को दुरुस्त रखना जरूरी होता है. भुने चना और शहद को एक साथ खाने से पाचन मजबूत होता है. भुने चने के साथ शहद खाने से पाचन सही रहता है क्योंकि चने और शहद में भरपूर फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और कब्ज, गैस आदि से निजात दिलाता है.

इम्युनिटी

भुने चने को शहद के साथ अगर आप मिलाकर खाते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. चने और शहद में मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. अगर आप रोजाना भुने हुए चना और शहद दोनों को एक साथ खाते हैं तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

Additionally Learn: कच्चा पपीता खाने के 4 सबसे बड़े फायदे



<

Exit mobile version