A2zbreakingnews

आईओसी ने पेरिस 2024 में 22 रूसी, 17 बेलारूसी एथलीटों को तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आमंत्रित किया


पेरिस ओलंपिक 2024. (एपी फोटो)

पेरिस ओलंपिक 2024. (एपी फोटो)

खेलों में “तटस्थ व्यक्तिगत एथलीट” के रूप में आमंत्रित होने के लिए, प्रतियोगियों को पहले अपने व्यक्तिगत महासंघ के योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। फिर उन पर किसी भी संकेत के लिए जाँच की जाती है कि उन्होंने यूक्रेन में युद्ध का समर्थन किया है या उनके देश की सेना के साथ संबंध हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने गुरुवार को 22 रूसी और 17 बेलारूसी एथलीटों को पेरिस ओलंपिक में तटस्थ खिलाड़ी के रूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आमंत्रित किया, हालांकि कुछ ने पहले ही भाग न लेने का निर्णय ले लिया है।

26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अधिकृत नामों की दूसरी सूची में टेनिस, निशानेबाजी और नौकायन के प्रतियोगी शामिल थे।

पहली सूची, जो 15 जून को प्रकाशित हुई थी, चार खेलों तक सीमित थी – कुश्ती, भारोत्तोलन, साइकिलिंग और ट्रैम्पोलिन।

इसमें रूसी साइकिल चालक अलेक्सांद्र व्लासोव और पांच बेलारूसी नागरिकों सहित पहले इनकार करने वाले लोग भी शामिल थे।

हालाँकि, अठारह एथलीटों ने पहले ही अपनी उपस्थिति की पुष्टि कर दी है – तीन साइकिल चालक, तीन ट्रैम्पोलिन विशेषज्ञ, दो भारोत्तोलक और 10 पहलवान।

दो बेलारूसी नाविकों और दो बेलारूसी तलवारबाजों ने अभी तक अपनी प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की है।

गुरुवार को जारी की गई टेनिस खिलाड़ियों की सूची में भी इसी तरह का रहस्य है, रूस के डेनियल मेदवेदेव और आंद्रे रुबलेव, जो वर्तमान में क्रमशः विश्व में पांचवें और छठे स्थान पर हैं, ने अभी तक आधिकारिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है।

यही बात अग्रणी महिला खिलाड़ियों पर भी लागू होती है, जैसे कि बेलारूसी जोड़ी आर्यना सबालेंका, जो तीसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन हैं, तथा पूर्व विश्व नंबर एक विक्टोरिया अजारेंका।

हालांकि, रूसी टेनिस महासंघ के अध्यक्ष शमील तारपिशेव ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि रुबलेव, 2021 की रजत पदक विजेता करेन खाचानोव और महिलाओं की 15वीं रैंकिंग की लियुडमिला सैमसोनोवा ओलंपिक में नहीं खेलेंगे।

सबालेंका ने यह भी कहा है कि वह पेरिस ओलंपिक में भाग नहीं लेंगी।

सबालेंका ने पिछले सप्ताह संवाददाताओं से कहा, “विशेष रूप से पिछले महीनों में जिन सभी समस्याओं से मैं जूझ रही हूं, मुझे लगता है कि मुझे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।”

“यह शेड्यूल के लिए बहुत ज़्यादा है और मैंने अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने का निर्णय लिया है।”

खेलों में “तटस्थ व्यक्तिगत एथलीट” के रूप में आमंत्रित होने के लिए, प्रतियोगियों को पहले अपने व्यक्तिगत महासंघ के योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा।

इसके बाद उन पर इस बात की जांच की जाती है कि कहीं उन्होंने यूक्रेन में युद्ध का समर्थन तो नहीं किया है या उनके देश की सेना से उनके संबंध तो नहीं हैं।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Exit mobile version