A2zbreakingnews

रिलायंस फाउंडेशन और आईओए ने पेरिस ओलंपिक 2024 में पहली बार इंडिया हाउस की घोषणा की


इंडिया हाउस की संकल्पना रिलायंस फाउंडेशन द्वारा भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ साझेदारी के तहत की गई है।

इंडिया हाउस की संकल्पना रिलायंस फाउंडेशन द्वारा भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ साझेदारी के तहत की गई है।

पेरिस ओलंपिक में इंडिया हाउस देश की समृद्ध सांस्कृतिक और खेल विरासत का उत्सव होगा, जिसमें भारत के गौरवशाली अतीत, जीवंत वर्तमान और रोमांचक भविष्य के साथ-साथ प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण में प्रगति को प्रदर्शित किया जाएगा।

भारत एक महीने में शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 में पहली बार देश के लिए हाउस बनाकर इतिहास रचने जा रहा है। पेरिस ओलंपिक में इंडिया हाउस की परिकल्पना रिलायंस फाउंडेशन ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ अपनी साझेदारी के तहत की है।

पेरिस ओलंपिक में इंडिया हाउस देश की समृद्ध सांस्कृतिक और खेल विरासत का उत्सव होगा, जिसमें भारत के गौरवशाली अतीत, जीवंत वर्तमान और रोमांचक भविष्य के साथ-साथ प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण में प्रगति को प्रदर्शित किया जाएगा। इंडिया हाउस दुनिया भर के एथलीटों, गणमान्य व्यक्तियों और खेल प्रेमियों के लिए अपने दरवाजे खोलने की तैयारी कर रहा है, यह एकता, विविधता और उत्कृष्टता की भावना को मूर्त रूप देगा जो भारतीय लोकाचार को परिभाषित करता है।

इंडिया हाउस के महत्व के बारे में बात करते हुए, आईओसी सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा, “पेरिस ओलंपिक खेलों में पहली बार इंडिया हाउस की घोषणा करते हुए मुझे बेहद खुशी और उत्साह हो रहा है। पिछले साल भारत में आईओसी सत्र, 40 वर्षों में पहला, हमारी ओलंपिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था। और हम इंडिया हाउस के शुभारंभ के साथ इस गति को जारी रखने के लिए खुश हैं – एक ऐसा स्थान जहाँ हम अपने एथलीटों का सम्मान करेंगे, अपनी जीत का जश्न मनाएंगे, अपनी कहानियाँ साझा करेंगे और दुनिया का भारत में स्वागत करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “हमें पूरी उम्मीद है कि इंडिया हाउस 1.4 अरब भारतीयों के ओलंपिक आंदोलन को भारत में लाने के साझा सपने को पूरा करने की दिशा में एक और कदम होगा।” उन्होंने भारतीय एथलीटों को खेलों के लिए शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा, “वे चमकें; और वैश्विक मंच पर तिरंगा ऊंचा रखें।”

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि इंडिया हाउस पेरिस ओलंपिक में मुख्य आकर्षणों में से एक होगा। “यह प्रशंसकों और अन्य देशों के लोगों के लिए भारत के बारे में और अधिक जानने और इसे इतना खास बनाने वाली चीज़ों को जानने का एक शानदार तरीका होगा। भारत ने प्रमुख आयोजनों के मेजबान के रूप में अपनी योग्यता साबित की है और इंडिया हाउस एक खेल राष्ट्र के रूप में और साथ ही ओलंपिक आंदोलन में हमारे द्वारा की गई प्रगति को दर्शाएगा। मैं इस पहल और भारत के ओलंपिक आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए आईओसी सदस्य श्रीमती नीता अंबानी को धन्यवाद देना चाहूंगी,” उषा ने कहा।

भारतीय संस्कृति और विरासत का प्रदर्शन

प्रतिष्ठित पार्क डे ला विलेट में स्थित, जिसे खेलों के दौरान “राष्ट्रों का पार्क” नामित किया गया है, इंडिया हाउस पार्क में 14 अन्य आतिथ्य गृहों से घिरा होगा, जिसमें नीदरलैंड, कनाडा, ब्राजील और मेजबान फ्रांस के गृह शामिल हैं। इंडिया हाउस प्रशंसकों को खुद को विसर्जित करने के लिए विभिन्न प्रकार के अनुभव प्रदान करके दुनिया को भारत की प्रतिभा, क्षमता और महत्वाकांक्षा की एक झलक प्रदान करेगा। यह प्रशंसकों को योग, हस्तशिल्प, संगीत और भारतीय नृत्य समूहों के प्रदर्शन जैसे अनुभव भी प्रदान करेगा।

भारतीय एथलीटों और प्रशंसकों के लिए घर से दूर एक घर

इंडिया हाउस का उद्देश्य देश के भाग लेने वाले एथलीटों के लिए घर से दूर एक घर बनना और भारत की जीत और पदक जीत का जश्न मनाना है। यह आगंतुकों के लिए खेल के दिग्गजों के साथ बातचीत करने और दोस्तों के साथ प्रमुख घटनाओं को देखने का गंतव्य भी होगा क्योंकि यह सभी देशों के मीडिया और प्रशंसकों के लिए खुला होगा। प्रमुख भारतीय घटनाओं की वॉच पार्टियाँ विशेष रूप से इंडिया हाउस में भारत में ओलंपिक खेलों के लिए विशेष मीडिया अधिकार धारक वायकॉम 18 के साथ साझेदारी में आयोजित की जाएंगी।

भारत की ओलंपिक यात्रा और महत्वाकांक्षा का जश्न

इंडिया हाउस 1920 में आईओए के तत्वावधान में पहली बार भारत द्वारा ओलंपिक खेलों में भाग लेने के 100 वर्ष पूरे होने का स्मरण करेगा। यह खेल जगत में एक मजबूत दावेदार के रूप में भारत के विकास का प्रतीक है और ओलंपिक आंदोलन के प्रति देश की अटूट प्रतिबद्धता तथा भविष्य में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है।

भारत के लिए खिड़की खोलना

पेरिस में इंडिया हाउस भारतीय संस्कृति के समृद्ध और विविधतापूर्ण ताने-बाने के लिए एक जीवंत पोर्टल के रूप में काम करेगा। झरोखे के जटिल डिजाइन से प्रेरित इसका लोगो भारत की इस अनूठी खिड़की का प्रतीक है। भारत के चमकीले रंगों के स्पेक्ट्रम में प्रस्तुत, लोगो देश की विविधता के सार को खूबसूरती से दर्शाता है और पेरिस में इंडिया हाउस ओलंपिक अनुभव के हर पहलू में बुना जाएगा, जो सभी को भारतीय सांस्कृतिक मोज़ेक में डूबने के लिए आमंत्रित करता है।

एक सहयोगात्मक प्रयास

रिलायंस फाउंडेशन द्वारा भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के प्रमुख भागीदार के रूप में स्थापित, इंडिया हाउस वैश्विक स्तर पर भारतीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक सामूहिक प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है। भारत में पेरिस 2024 ओलंपिक का घर, वायकॉम 18, जियोसिनेमा और स्पोर्ट्स18 नेटवर्क पर पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों की कवरेज प्रदान करेगा। खेलों के लिए विशेष मीडिया अधिकार धारकों के रूप में, वायकॉम18 की व्यापक प्रस्तुति में भारतीय प्रशंसकों के लिए अवश्य देखे जाने वाले कार्यक्रम, असाधारण भारतीय एथलीटों को हाइलाइट करना और https://www.sports18.com/ | JioCinema.com पर ऐतिहासिक ओलंपिक प्रदर्शन प्रदर्शित किए जाएँगे।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .


Exit mobile version