Site icon A2zbreakingnews

T20 World Cup 2024: दिमाग को डिटॉक्स करने के लिए देखें यह



T20 World Cup 2024 का आगाज हो गया है. अमेरिका, वेस्टइंडीज और नामीबिया ने अपने पहले मुकाबले में जीत दर्ज की है. वहीं भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के साथ खेलेगा. जिसके बाद भारतीय टीम अपने चीर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के साथ मैच खेलते हुए नजर आएगी. जिस मुकाबले पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजर होगी. इस मुकाबले को लेकर सभी के अंदर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. बता दें, मैच के सारे टिकट भी बिक गए हैं. जहां सभी की नजर टी20 विश्व कप पर टिकी हुई है. वहीं दूसरी तरफ सभी की नजर चार जून को भारत में आने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम पर भी टिकी हुई है. लोकसभा चुनाव को लेकर भी भारत में मौसम गर्म है. चुनाव परिणाम आने के बाद आप 11 अगस्त तक अपने दिमाग को डिटॉक्स कर सकते हैं. तो चलिए टी20 विश्व कप से लेकर 11 अगस्त तक होने वाले सभी खेल के डेट को अपने कैलेंडर में नोट करते हैं.

T20 World Cup 2024: भारत के सभी मुकाबले

भारतीय टीम का पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ है. जिसके बाद भारतीय टीम अपने चीर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के साथ मैच खेलते हुए नजर आएगी. जिस मुकाबले पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजर होगी. जिसके बाद भारतीय टीम का तीसरा मुकाबला अमेरिका के साथ 12 जून को खेला जाएगा. जिसके बाद भारतीय टीम का आखिरी मुकाबला 15 जून को कनाडा के साथ खेला जाएगा. भारतवासियों के लिए अच्छी खबर ये हैं कि भारतीय टीम के सभी मुकाबले, भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेले जाएंगे.

 फुटबॉल विश्व कप क्वालीफायर मैच

इस बीच 6 जून को, भारत कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में एक महत्वपूर्ण फुटबॉल विश्व कप क्वालीफायर मैच में कुवैत से भिड़ेगा, जो भारत के लिए सुनील छेत्री का आखिरी गेम भी होगा. सभी फुटबॉल और खेल प्रेमी इस मुकाबले को बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहेंगे.

टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 क्वालीफाई टीम

वहीं बात करें वापस से टी20 विश्व कप 2024 की तो, टी20 विश्व कप 2024 में सभी की नजर चारों ग्रुप के उन दो टीमों पर होगी जो सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी. जिसे आगे 4-4 के 2 समूहों में विभाजित किया जाएगा. दोनों सुपर 8 समूहों में से प्रत्येक की टॉप-2 टीमों को सेमीफाइनल में खेलने का मौका मिलेगा. फाइनल 29 जून को बारबाडोस में है. सभी भारतीय दर्शक चाहेंगे की टीम इंडिया फाइनल मुकाबले में अपनी जगह पक्की करे और ट्रॉफी के इस 17 साल के सूखे को खत्म करें.

14 जून से जर्मनी में शुरू हो रहा है यूरो 2024

जर्मनी में यूरो 2024 14 जून को शुरू होगा, जिसमें जर्मनी शुरुआती गेम में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलेगा.  6 समूहों में फैले 24 सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय देशों के साथ, यूरो 4 सप्ताह तक जारी रहेगा और फाइनल 14 जुलाई को बर्लिन में खेला जाएगा.

26 जुलाई को पेरिस में शुरू होगा ओलंपिक

पेरिस ओलंपिक 2024 26 जुलाई से शुरू हो रहा है. जो 11 अगस्त तक खेला जाएगा. इस बार के ओलंपिक में खास बात ये हैं कि पेरिस में ये पेरिस ओलंपिक 100 के बाद फिर एक बार आयोजित किया जा रहा है. पेरिस ने ओलंपिक की मेजबानी आखिरी बार साल 1924 में किया था. इस प्रकार पेरिस 3 बार ओलंपिक की मेजबानी करने वाले एकमात्र शहर के रूप में लंदन के साथ जुड़ जाएगा. पेरिस ओलंपिक में 32 खेल खेले जाएंगे जिसमें कुल 329 पदक होंगे. पूर्ण लैंगिक समानता हासिल करने वाला यह अब तक का पहला ओलंपिक होगा. क्योंकि इसमें पुरुष और महिला प्रतिभागियों की संख्या बिल्कुल समान होगी. जहां अमेरिका के अधिकतम स्वर्ण जीतने की उम्मीद है, वहीं चीन के उनके करीब आने की उम्मीद है और वह अमेरिका से अधिक पदक भी जीत सकता है. जापान, फ्रांस, ग्रेट ब्रिटेन, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, इटली और कनाडा को शीर्ष 10 पदक विजेताओं को पूरा करना चाहिए. मुझे उम्मीद है कि इस ओलंपिक में पहली बार भारत की पदक तालिका दोहरे अंक में पहुंच जाएगी और अगर ऐसा होता है तो भारत शीर्ष 30 पदक जीतने वाले देशों में शामिल हो जाएगा. तो आप इन सभी टीम को अपने कैलेंडर में नोट कर लें और 11 अगस्त तक कहीं ना जाए.



<

Exit mobile version