Site icon A2zbreakingnews

PCOS Eating regimen Suggestions: डायटीशियन ने बताया-पीसीओएस को करना है कंट्रोल तो महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीज



PCOS Eating regimen Suggestions: पीसीओएस (PCOS) से वर्तमान समय में कई लड़कियां और महिलाएं जूझ रही हैं. यह हमारे शरीर में हार्मोन के असंतुलन के कारण ही होती है, जिसमें कई बार तो फीमेल को इनफर्टिलिटी का भी सामना करना पड़ता है. इसलिए महिलाओं को अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं कौन सी चीज खाने से पीसीओएस को कंट्रोल किया जा सकता है.

अनार खाना शुरू कर दें

जो महिला पीसीओएस से जूझ रही हैं इन्हें अपने डाइट में अनार को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसे खाने से शरीर में एंड्रोजन का लेवल कम होता है और दूसरी ओर एस्ट्रोजन बढ़ता है. जिसके कारण पीसीओएस की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा अनार खाने से हार्मोनिल इंबैलेंस में भी सुधार होता है. क्योंकि अनार में कई सारे पोषक तत्व होते हैं.

अलसी के बीज खाएं

पीसीओएस से निजात चाहिए तो असली के बीज खाना शुरू कर दें. क्योंकि इसे खाने से शरीर में एंड्रोजन का लेवल कम होता है, जो पीसीओएस से राहत दिलाता है.अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर पाया जाता है जो इंसुलिन को सुधारने के साथ-साथ पीसीओएस से भी छुटकारा दिलाता है.

Additionally Learn: अगर फेंक देते हैं कद्दू के बीज तो डायटीशियन से जान लें इसके हैरतअंगेज फायदे

नारियल खाना शुरू कर दें

पीसीओएस से छुटकारा चाहिए तो रोजाना नारियल का सेवन करना शुरू कर दें. आप चाहे तो नारियल का दूध बनाकर पी सकती हैं या फिर नारियल पानी भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा. क्योंकि इसे पीने से महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल इंबैलेंस से राहत मिलती है. क्योंकि इसमें कई सारे विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर, फॉलिक एसिड और मिनरल्स पाया जाता है जो पीसीओएस से निजात दिलाने में मदद करता है.

मेथी के बीज खाएं

मेथी के बीज महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. इसे खाने से इंसुलिन रेजिस्टेंस और इंफ्लेमेशन में सुधार होता है. इतना ही नहीं मेथी के बीज का सेवन करन से वजन कम किया जा सकता है. आप चाहे तो टी मेथी के बीज को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खा लें.

Additionally Learn: लटकती हुई तोंद को कैसे करें कम, जानिए आयुर्वेदिक उपाय



<

Exit mobile version