Site icon A2zbreakingnews

Blood: शरीर में तेजी से खून बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड्स



Blood: शरीर में खून होना बेहद जरूरी है. क्योंकि जहां हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है वहीं कई सारी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि शरीर में खून तेजी से बढ़े तो हम आज इस लेख में डायटीशियन मोनिका जी से जानेंगे उन 5 फूड के बारे में जो हमारे शरीर मे खून बनाने की मशीन के तरह काम करता है.

खून बनाने की मशीन है ये 5 फूड?

गुड़

शरीर में मशीन की तरह खून बनाना है तो गुड़ का सेवन करना शुरू कर दें. डायटीशियन मोनिका जी बताती हैं कि गुड़ में आयरन की मात्रा अधिक पायी जाती है जो तेजी से खून बनाने का काम करता है.

अनार

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो अनार खाना शुरू कर दें. क्योंकि अनार में आयरन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने का काम करता है. इसलिए रोजाना सभी को एक अनार जरूर खाना चाहिए.

Additionally Learn: रोजाना खाली पेट गुड़ खाने से होने वाले 6 लाभ

कीवी

शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाना है तो सभी को रोजाना कम से कम 2 कीवी जरूर खाना चाहिए. क्योंकि कीवी में आयरन की मात्रा सबसे अधिक पाया जाता है जो खून बढ़ाने का काम करता है. इसलिए हर किसी को अपने डाइट में कीवी को जरूर शामिल करना चाहिए.

पालक

शरीर में खून बढ़ाने के लिए सभी को पालक जरूर खाना चाहिए. क्योंकि पालक में आयरन के साथ-साथ कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने का काम करता है.

ब्रोकली

अगर शरीर में खून की कमी है तो ब्रोकली खाना शुरू कर दें. इसमें मौजूद आयरन और विटामिन्स, शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने में मदद करता है. फिलहाल आपको बताते चलें कि अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो ऊपर दिए गए 5 चीजों को खाना शुरू कर दें. इससे न सिर्फ शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ेगा, बल्कि आप हेल्दी भी रहेंगे.

Additionally Learn: भीगी हुई अंजीर खाने के 5 सबसे बड़े लाभ



<

Exit mobile version