Yoga for weak point and fatigue: शरीर में कमजोरी और थकान है तो स्वामी रामदेव का यह योगासन करें

Photo of author

By A2z Breaking News


Yoga for weak point and fatigue: आज के समय में लोगों के पास खुद के लिए समय का काफी अभाव है. अनियमित खानपान और बीमारियों से लोग सबसे अधिक परेशान हैं. लेकिन जिंदगी में खुद को फिट रखना भी बेहद जरूरी है. इसके लिए हर किसी को कम से कम एक घंटा योगाभ्यास जरूर करना चाहिए. इस आर्टिकल में हम स्वामी रामदेव बाबा द्वारा कमजोरी और थकान दूर करने के लिए बताए गए योगासन के बारे में बात करेंगे. जिसके करने से शरीर में ताजगी और ताकत भी बनी रहेगी.

कपालभाति से दूर होगी कमजोरी

Kapalabhati

योग गुरु स्वामी रामदेव बाबा के अनुसार अगर आप कपालभाति करते हैं तो इससे कमजोरी दूर हो जाएगी. क्योंकि कपालभाति करने से हमारी शरीर की नस सक्रिय हो जाती हैं. इससे मानसिक शक्ति बढ़ती है. यह आपको पूरे दिन उर्जावान महसूस कराएगा.

बालासन से करें कमजोरी दूर

Balasana
Balasana

अगर आप थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो बालासन करें. इससे न सिर्फ आपके शरीर में ऊर्जा और मन को शांति मिलेगी. बल्कि रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों में भी राहत मिलेगा.

शवासन से करें कमजोरी दूर

Shavasana
Shavasana

शरीर में थकान और कमजोरी है तो शवासन करें. इस आसन से दिमाग शांत और तनाव से राहत मिलेगा. शवासन करने से पूरे शरीर को आराम मिलता है. इससे थकान, अनिद्रा की समस्याएं दूर होती है.

Additionally Learn: ये है ‘फैटी लिवर’ के संकेत, डॉक्टर से जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

दीवार से पैर लगा कर लेटे

Legs Against Wall
Legs towards the wall

अगर आपके शरीर में कमजोरी है तो आप दीवार से अपने पैर लगाकर लेटे. इससे न सिर्फ थकान दूर होगी बल्कि पाचन तंत्र की समस्या से भी निजात मिलेगा. इसके अलावा खराब ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है, अनिद्रा आदि की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

भुजंगासन

Bhujangasana
Bhujangasana

शरीर में थकान और कमजोरी है तो भुजंगासन करना शुरू कर दें. इससे न सिर्फ आप उर्जावान महसूस करेंगे बल्कि मांसपेशियां मजबूत होंगी. इसके अलावा दिमाग तेज होगा और आप पूरे दिन एक्टिव महसूस करेंगे.

Additionally Learn: पानी में नमक मिलाकर पीने के अनेकों हैं फायदे



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d