WTC Ponts Desk में पाकिस्तान से भी नीचे पहुंचा भारत, हार की चुकानी पड़ी बड़ी कीमत

Photo of author

By A2z Breaking News


सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को बुरी तरह हराया. भारतीय बल्लेबाज एकदम तैयार नहीं दिखे और पूरी टीम दूसरी पारी में ताश के पत्ते की तरह बिखर गई. भारत को पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा. एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का भारत का सपना, सपना ही रह गया. तीन दिनों के अंदर ही मैच का परिणाम आ गया, जो भारत के पक्ष में नहीं था. पूरे मैच में केवल केएल राहुल का शतक की सराहने के लायक था. इस हार से टीम रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में काफी नीचे खिसक गई है.

केएल राहुल ने जड़ा था शतक

पहली पारी में केएल राहुल के शतक के दम पर 245 रन बनाने के बाद भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में 34.1 ओवर में केवल 131 रन ही बना सके. वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए. इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली और भारत का 31 साल में पहली बार रेनबो नेशन में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना धरा का धरा रह गया.

WTC Factors Desk

इस करारी हार के कारण भारत अपडेटेड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (2023-25) प्वाइंट टेबल में शीर्ष स्थान से पांचवें स्थान पर खिसक गया. इस बीच, दक्षिण अफ्रीका शीर्ष स्थान पर पहुंच गया. 2023-25 ​​चक्र का पहला गेम जीतने के बाद भारत के पास अब 44.44 प्रतिशत अंक हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के पास 100 प्रतिशत अंक हैं. भारत के पास अब 1-1 से सीरीज बराबरी का ही मौका है. दूसरा टेस्ट केपटाउन में नए साल में खेला जाएगा.

कम तैयारी के साथ मैदान पर उतरी थी भारतीय टीम

इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों की कम तैयारी साफ देखने को मिली. सितारों से सजी भारतीय टीम की इस तरह हार की उम्मीद नहीं थी. कप्तान रोहित शर्मा के लिए पिछले छह से सात सप्ताह बेहद खराब रहे हैं. पिछले महीनें वर्ल्ड कप फाइनल में हार के सदमें से शायद वह अब तक बाहर नहीं निकल पाए हैं. अब वह एक ऐसे नेता की तरह नहीं दिख रहे हैं जैसा वह वर्ल्ड कप में दिख रहे थे.

दूसरे टेस्ट में वापसी करना चाहेगा भारत

टीम भी बिना किसी प्लान बी के दिख रही थी. गेंदबाज भी कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए. भारत के तीसरे और चौथे तेज गेंदबाजों के काफी रन लुटाए, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए. भारतीयों ने डीन एल्गर को एक प्यारा विदाई उपहार दिया. उन्होंने अपने अंतिम टेस्ट में 185 रन की आक्रामक पारी खेली. दर्शकों को एक अच्छी टक्कर की उम्मीद थी, लेकिन वह हुई नहीं. दूसरे टेस्ट में भारत के पास अपना सम्मान वापस पाने का एक मौका होगा.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d