Site icon A2zbreakingnews

WTC Factors Desk में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से रौंदा


भारत ने गुरुवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया. मैच का नतीजा केवल दो दिन में आ गया. पांच सत्रों में यह खेल खत्म हो गया. इस बड़ी जीत के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है. इस जीत से भारत ने दो मैचों की सीरीज भी 1-1 से बराबर कर ली. जीत के लिए 79 रनों का पीछा करते हुए, यशस्वी जायसवाल ने जोरदार प्रदर्शन किया और 23 गेंदों में 28 रनों की पारी खेली. इस बीच, रोहित शर्मा ने 22 गेंदों पर 17 रन की नाबाद पारी खेली. जायसवाल ने लगभग हर गेंद पर आक्रमण किया और छह चौके लगाए. मेहमान टीम ने तीन विकेट खोकर 80/3 का स्कोर बनाया और सात विकेट से जीत हासिल की.

फिर टॉप पर पहुंचा भारत

इस जीत से भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​अंक तालिका में फिर से शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद मिली. मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में यह भारत की दूसरी जीत भी थी. इससे पहले दक्षिण अफ्रीक टॉप पर काबिज था. अब वह दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. पहले टेस्ट में हार ने भारत को छठे स्थान पर पहुंचा दिया था, लेकिन गुरुवार की जीत ने उन्हें एक बार फर टॉप पर पहुंचा दिया है.

दूसरे नंबर पर पहुंचा दक्षिण अफ्रीका

अंक तालिका में बाकी टीमों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे और ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर है. बांग्लादेश तालिका में पांचवें नंबर पर है. उसके बाद पाकिस्तान (छठे), वेस्टइंडीज (सातवें), इंग्लैंड (आठवें) और श्रीलंका (नौवें) हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जसप्रीत बुमराह प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए. बुमराह ने मैच के बाद कहा कि यह मैदान हमेशा मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखेगा. टेस्ट क्रिकेट खेलना हमेशा एक सपना था और यहां से शुरू हुई यात्रा शानदार रही है.

बुमराह ने जीत के बाद कही यह बात

बुमराह ने आगे कहा कि मेरे पहले गेम की यादें यहां से जुड़ी हुई हैं. बहुत खुश हूं कि आज भी यह अच्छा दिन रहा. वह यात्रा 2018 में शुरू हुई. हमारी गेंदबाजी इकाई अनुभवी थी और हम प्रभाव पैदा करना चाहते थे. हम जानते थे कि अगर हम विदेशी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो हमें बहुत अधिक और लगातार गेंदबाजी करनी होगी. उन्होने स्वीकार किया की भारतीय टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है.

रोहित शर्मा को है जीत पर गर्व

जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि जब भी आज दक्षिण अफ्रीका आते हैं तो यहां चीजें हमेशा मुश्किल रहती हैं. हमें भारत के बाहर अपने प्रदर्शन पर गर्व है. दक्षिण अफ्रीका हमेशा हमारे लिए चुनौती पेश करता है और यहां आकर जीत हासिल करके हम गर्व महसूस कर सकते हैं. हम सीरीज जीतना पसंद करते. हमने बहुत अच्छी वापसी की, विशेषकर हमारे गेंदबाजों ने. हमारी कुछ योजनायें थीं और खिलाड़ियों को इनका फायदा मिला. हम जानते थे कि यह मैच छोटा होगा, हम जानते थे कि रन मायने रखेंगे इसलिए पहली पारी की बढ़त हासिल करना बहुत ही महत्वपूर्ण था.



<

Exit mobile version