WPL 2024: आरसीबी कोच का कहना है, ‘स्मृति मंधाना ग्रुप में शांति लाने में बहुत मजबूत रही हैं’

Photo of author

By A2z Breaking News


शुक्रवार को WPL 2024 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले से पहले, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य कोच ल्यूक विलियम्स ने टीम में शांति लाने के मामले में एक बहुत मजबूत व्यक्ति होने का श्रेय कप्तान स्मृति मंधाना को दिया है, जो बदले में है उनके पहली बार प्लेऑफ़ में पहुंचने के पीछे प्रमुख कारणों में से एक।

स्मृति डब्ल्यूपीएल 2024 में आठ मैचों में दो अर्धशतक सहित 259 रन के साथ टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रही हैं। एक लीडर के रूप में, उन्हें टीम को प्लेऑफ़ में ले जाने का आश्वासन दिया गया है, जो कि पिछले साल के टूर्नामेंट से गायब था, जहां आरसीबी अपने पहले पांच गेम हार गई थी और नॉकआउट की दौड़ से जल्दी ही बाहर हो गई थी।

डब्ल्यूपीएल 2024 – पूर्ण बीमा रक्षा | अनुसूची | परिणाम | अंक तालिका | ऑरेंज कैप | पर्पल कैप

“स्मृति का बल्ले से और नेतृत्व में भी शानदार टूर्नामेंट चल रहा है। पिछले साल के अभियान का अनुभव और योजना बनाने, समीक्षा करने और टीम कैसी होनी चाहिए इसके विभिन्न पहलुओं पर गौर करने के लिए 12 महीने का समय मददगार रहा है।”

“स्मृति इस टूर्नामेंट से पहले सभी प्रकार की योजनाओं में मौलिक रही हैं और समूह में शांति लाने में बहुत मजबूत रही हैं, जो मैदान पर और बाहर नेतृत्वकर्ता होने में स्मृति द्वारा वास्तव में महत्वपूर्ण रही है। इसलिए, उसके नेतृत्व और वह इससे कैसे निपट रही है, उससे खुश हूं,” मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में विलियम्स ने कहा।

स्मृति के अलावा, सब्बिनेनी मेघना ने अपने द्वारा खेले गए मैचों में आरसीबी के लिए चमक बिखेरी है, हालांकि दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पिछले कुछ मैचों में हिस्सा नहीं लिया था, सोफी डिवाइन और सोफी मोलिनक्स ने बारी-बारी से स्मृति के साथ साझेदारी की। अनुपस्थिति।

विलियम्स ने आरसीबी को अन्य संयोजनों की कोशिश करने के लिए कहा, जबकि संकेत दिया कि मेघना के पास अरुण जेटली स्टेडियम में शुक्रवार का एलिमिनेटर खेलने का एक मजबूत मौका है। “हम जिन विभिन्न संयोजनों की कोशिश कर रहे थे, उनके कारण मेघना आखिरी या दो गेम से चूक गई। यह उसके लिए वास्तव में एक कठिन निर्णय था, क्योंकि उसने हमारी पिछली जीतों में से एक में वास्तव में जोरदार प्रदर्शन किया था।”

“लेकिन टीम संयोजन के कुछ पहलू थे कि हम अलग-अलग चीजें करने की कोशिश कर रहे थे और मेघना पर जोरदार विचार किया जाएगा क्योंकि वह पारी की शुरुआत में प्रभावशाली रही है।”

यह भी पढ़ें | डब्ल्यूपीएल 2024: एमआई बैटिंग कोच को आरसीबी बनाम एलिमिनेटर क्लैश में पिछले साल के पैटर्न को दोहराने की उम्मीद है

अन्य भारतीय खिलाड़ी जैसे विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष, जिन्होंने दो कैच, चार रन-आउट और आठ स्टंपिंग के साथ 226 रन बनाए, साथ ही तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर और ऑफ-स्पिन ऑलराउंडर श्रेयंका पाटिल (4/26) दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ) आरसीबी के भारतीय कोर में काम करने वाले प्रमुख व्यक्ति रहे हैं।

उन्होंने कहा, ”वे मैदान के अंदर और बाहर शानदार रहे हैं। मेरे आने से, स्थानीय खिलाड़ियों और परिस्थितियों के बारे में उनका ज्ञान जानना शानदार रहा। ज्ञान और अनुभव साझा करने के मामले में उनका संचार बहुत अच्छा रहा है। ऋचा बल्ले और दस्ताने दोनों से शानदार रही हैं; वह रन-चेज़ और परिस्थितियों में शांत रही है, इसलिए वह टूर्नामेंट में वास्तव में शानदार रही है।

“रेणुका दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ पावर-प्ले में कठिन ओवर फेंकती हैं। हालाँकि कई बार ऐसा हुआ है कि उनमें उतनी निरंतरता नहीं रही है, लेकिन उन्होंने कुछ क्षणों में कुछ महत्वपूर्ण ओवर फेंके हैं जो वास्तव में शानदार रहे हैं। कुछ खेलों से बाहर रहने के बाद श्रेयंका ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुछ बड़े प्लेऑफ़ खेलों के लिए तैयार हैं। इसलिए, भारतीय खिलाड़ियों का योगदान मैदान पर और मैदान के बाहर भी अद्भुत रहा है, ”विलियम्स ने कहा।

आरसीबी के अभियान का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि खिलाड़ी अलग-अलग दिनों में आगे बढ़ रहे हैं – जैसे डब्ल्यूपीएल 2024 के दिल्ली चरण में, ऋचा ने रविवार को दिल्ली के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में टीम को लगभग जीत दिला दी, जबकि अनुभवी एलिसे पेरी ने मुंबई को ध्वस्त कर दिया। सनसनीखेज 6-15 और बल्ले से नाबाद 40 रन बनाए।

“प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना रोमांचक है और ऐसा करने के लिए, आपको निश्चित रूप से अलग-अलग समय पर अलग-अलग योगदानकर्ताओं की आवश्यकता होती है और यही हम करने में सक्षम हैं। हम निश्चित रूप से परफेक्ट गेम के करीब भी नहीं पहुँच पाए हैं – लेकिन कुछ अच्छे प्रदर्शनों ने हमें लाइन में ला दिया है। हमारे पास अलग-अलग समय पर बहुत सारे अलग-अलग योगदानकर्ता थे और हमें लगता है कि हम शुक्रवार को और यदि संभव हो तो रविवार को भी कुछ अच्छी क्रिकेट खेलने के लिए उत्सुक हैं, ”विलियम्स ने कहा।

विलियम्स ने एडिलेड स्ट्राइकर्स को लगातार डब्ल्यूबीबीएल खिताब दिलाने के लिए प्रशिक्षित किया है और उन्हें लगता है कि गेंदबाजी संयोजन में संतुलन सही हो रहा है, जहां पिछले साल आरसीबी की कमी थी और मिनी-नीलामी में इसे ठीक किया गया था, जिससे टीम को प्लेऑफ में स्थिर रहने में मदद मिलनी चाहिए, साथ ही कैचिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। शुक्रवार के संघर्ष में कुंजी के रूप में।

“यह टी20 और फ्रेंचाइजी क्रिकेट के साथ थोड़ा सा अनुभव है कि एक टूर्नामेंट में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका, विशेष रूप से बुरे समय में, शांत रहना और काफी स्तर पर रहना है।”

“हम जिस तरह से खेलों की समीक्षा करते हैं, चाहे हम जीते हों या हारे हों, उसमें हम काफी सुसंगत रहे हैं, और हमने उन चीजों पर चर्चा की है जो हमने अच्छा किया है, जिन चीजों में सुधार करना है, जिस तरह की क्रिकेट हम खेलना चाहते हैं, उस पर चर्चा करते हैं।”

“वास्तव में यह विश्वास है कि यदि हम अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने में सक्षम हैं, तो हम प्रतियोगिता में सभी टीमों को चुनौती दे सकते हैं – यह कुछ ऐसा है जिस पर टूर्नामेंट से पहले और अब तक विचार किया जा रहा है, यह है ठीक है।”

“नीलामी से, हमें तेज और स्पिन गेंदबाजी के बीच एक वास्तविक संतुलन मिला, और हमें लगता है कि सतह और यह कैसे खेलता है, इसके आधार पर हमें वे विकल्प मिले हैं। हमारे पास ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने मुंबई के बल्लेबाजों से सवाल पूछे हैं और हमारी बल्लेबाजी लाइन-अप में कुछ वास्तविक मैच विजेता हैं।’

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “उन दो पहलुओं को एक-दूसरे के पूरक के रूप में देखना और ऐसे समय में, छोटे-छोटे क्षणों में क्षेत्ररक्षण और कैचिंग करना बहुत महत्वपूर्ण है – यह निश्चित रूप से कल हमारे लिए एक बड़ा फोकस होगा।”

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – आईएएनएस)

(टैग्सटूट्रांसलेट)रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(टी)मुंबई इंडियंस(टी)एमआई(टी)आरसीबी(टी)डब्ल्यूपीएल 2024(टी)ल्यूक विलियम्स(टी)स्मृति मंधाना


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d