World Thyroid Day पर जानिए कैसे घर पर थायराइड को ठीक करें

Photo of author

By A2z Breaking News



World Thyroid Day: हर साल 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है. थायराइड होने का मुख्य कारण मोटापा, खराब लाइफ़स्टाइल और गड़बड़ खानपान आदि से भी होता है. कुछ शोध के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाएं सबसे अधिक थायराइड की शिकार हो रही हैं. चलिए जानते हैं घर पर थायराइड को कैसे ठीक करें…

थायराइड कितने प्रकार के होते हैं?

थायराइड दो प्रकार के होते हैं पहला हाइपरथायराइड और दूसरा हाइपोथायराइड. जहां एक ओर हाइपरथायराइड में सबसे अधिक हार्मोन का निर्माण होता है जिससे शरीर फूलने लगता है. जबकि दूसरी ओर हाइपोथायराइड में हार्मोन का उत्पादन कम होता है जिससे शरीर सूखने लगता है.

लौकी का जूस

घर पर ही थायराइड से निजात चाहिए तो लौकी का जूस पीना शुरू कर दें. लौकी का जूस सुबह उठते ही खाली पेट पीना होगा. यह न सिर्फ थायराइड को कम करने में मदद करेगा बल्कि पाचन में भी यह मदद करेगा.

नारियल पानी

थायराइड को नियंत्रित करना है तो नारियल पानी पी सकते हैं. यह थायराइड को संतुलित रखने में मदद करता है. दरअसल नारियल पानी में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर होता है जो हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. अगर आप रोजाना नारियल पानी पीते हैं तो आपके सेहत पर इसका बहुत अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा.

Additionally Learn: आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें, डायटीशियन से जानिए

तुलसी का रस

थायराइड को घर पर ही ठीक करन है तो तुलसी की पत्तियां आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इसके लिए एक चम्मच तुलसी का रस लें और साथ में एलोवेरा जूस लें. दोनों को मिलाकर पिएं. यह थायराइड को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है.

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग सबसे अधिक औषधीय के रूप में किया जाता है. अगर आपको थायराइड को कंट्रोल करना है तो हल्दी का सेवन करें. आप चाहे तो रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. हल्दी का नियमित सेवन थायराइड के लिए लाभदायक होता है.

Additionally Learn: पीरियड के पहले और दूसरे दिन दर्द से तुरंत आराम के लिए 4 घरेलू उपाय



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d