WhatsApp Chat Backup : फ्री में नहीं ले पाएंगे व्हाट्सऐप चैट का बैकअप, देने पड़ेंगे पैसे

Photo of author

By A2z Breaking News


WhatsApp Chat Backup : इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप यूजर्स का एक्सपीरियंस स्मूथ करने के लिए व्हाट्सऐप ऐप में नित्य नए-नए फीचर्स को ऐड करते रहता है. इसी बीच साल 2024 के शुरूआत में यूजर्स के लिए एक फीचर लॉन्च कर दी है. हलांकि अभी ये फीचर बीटा यूजर्स के लिए रॉल आउट किया गया हैं. एप्पल स्टोरेज सिस्टम की तरह अब व्हाट्सऐप भी अपने बैकअप सिस्टम को करेगा अपडेट. हाल ही में व्हाट्सऐप अपने अपडेट पॉलिसी में चैट बैकअप स्टोरेज सिस्टम को लेकर बड़ा बदलाव कर दिया है. ऐसे में अब यूजर्स को ज्यादा फाइल को बैकअप करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं. आइए डिटेल्स में समझते है इस अपडेट के बारे में…

15 GB से ज्यादा के बैकअप के लिए देने होंगे पैसे

व्हाट्सऐप में पहले आप कितना भी बड़ा चैट का बैकअप कर सकते थे. लिकिन अब 15 GB से ज्यादा का फाइल बैकअप करने के लिए पैसे देने होंगे या फिर पुराने बैकअप को डिलिट करना होगा. बहरहाल ये फीचर बीटा टेसटिंग यूजर्स के लिए रौलआउट कर दिया गया हैं. बाकी एंड्रॉड यूजर्स के लिए साल की पहली छमाही तक रीलिज कर दी जाएगी.

चैट बैकअप का अल्टरनेटिव है यह फीचर

वैसे यूजर्स, जो गूगल ड्राइव का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए एक दूसरा ऑप्शन भी है. दरअसल इस फीचर का नाम है चैट ट्रांसफर फीचर. इस नये टूल के जरिए यूजर्स अपने चैट को एक फोन से दूसरे फोन में सीमलेस्ली ट्रांसफर कर सकते है. इस टूल्स के जरिए यीजर्स अपने अकाउंट इंफॉरमेशन को भी ट्रांसफर कर पाएंगे. जिसमें टेक्स्ट, वीडियोज और फोटोज भी शामिल हैं. हलांकि पेमेंट मैसेज और कॉल हिस्ट्री को ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. अगर आप व्हाट्सऐप बैकअप के लिए पैसे नहीं देना चाहते है, तो आपको पुराने बैकअप को डिलिट करना होगा या फिर सिर्फ टेक्स्ट का ही बैकअप करना पड़ेगा, जिससे गूगल ड्राइव का कम से कम स्टोरेज यूज हो सके.

बिना इंटरनेट का प्रयोग किए कर पाएंगे इस फीचर का उपयोग

चैट ट्रांसफर फीचर : इस नए टूल का प्रयोग कर यूजर्स बिना इंटरनेट का उपयोग किए वहाट्सऐप अकाउंट का डिटेल्स एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर कर पाएंगे. दरअसल इश फीचर का प्रयोग जब आप करते हैं. तब दोनो फेन सेम वाई-फाई से कनेक्टेड होता है. इसमे इंटरनेट डेटा का जरूरत नीं पड़ता है, नाहीं कोई डेटा केबल का. मतलब, यह कि आप बिना किसी रूकावट के आप अपने डेटा को ट्रांसफर कर सकते हैं. आपको बता दें कि ये ट्रांसफर किया हुआ डेटा गूगल ड्राइव पर अपलोड नहीं हो पाएगा, जबतक कि आप इसका गूगल ड्राइव में बैकअप न ले लें.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d