Well being Suggestions: मॉर्निंग या इवनिंग, वॉक करने के लिए कौन सा टाइम है सबसे बेस्ट?

Photo of author

By A2z Breaking News



Well being Suggestions: अगर आप खुद को हेल्दी, एक्टिव और फिट रखना चाहते है तो इसके लिए सबसे सही तरीका वॉकिंग को माना जाता है. कहा जाता है अगर आप वॉक करते हैं तो आपके सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. रोजाना अगर आप महज आधे घंटे वॉक करते हैं तो इसका आपके सेहत पर काफी जबरदस्त प्रभाव पड़ता है. ये आपके कई बॉडी पार्ट्स को हेल्दी रखने में भी मदद करता है. आपने अक्सर लोगों को सुबह के समय या फिर शाम के समय वॉक करते देखा होगा. लेकिन, क्या आपको पता है वॉक करने के लिए सबसे सही समय कौन सा होता है? कई लोगों को लगता है कि सुबह के समय वॉक करना सही होता है जबकि, कई लोग यह मानते हैं कि रात के खाने के बाद वॉक पे जाना फायदेमंद हो सकता है. तो चलिए जानते हैं आखिर वॉक करने के लिए सबसे सही टाइम कौन सा होता है.

किस समय प्रदुषण सबसे ज्यादा

अगर आप सुबह के समय वॉक करने जाते हैं तो बता दें इस समय वॉक करने के कई फायदे होते है. इस समय आप पेड़ और पौधों से फ्रेश ऑक्सीजन मिलती है. केवल यहीं नहीं, इस समय सूरज की रोशनी भी काफी फायदेमंद साबित होती है. अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको इस बात का पता होना चाहिए कि आखिर किस समय तक आपके एरिया की पूरी तरह से प्रदूषित होकर जहर में तब्दील नहीं हो जा रही है. रिपोर्ट्स की अगर माने तो हवा में पर्टिकुलेट मैटर सुबह और रात के समय हम में सबसे ज्यादा पाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें हवा में सबसे ज्यादा प्रदूषण सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और रात के समय 9 बजे से लेकर 11 बजे तक रहता है. वहीं, दोपहर के 3 से 5 बजे तक प्रदूषण का लेवल सबसे कम रहता है.

Additionally Learn: Advantages Of Earl Gray Tea: अर्ल ग्रे टी से करें दिन की शुरुआत, रहेंगे तरोताजा, जानिए कितनी सेहतमंद है यह चाय

Additionally Learn: Skincare Suggestions: ग्लोइंग स्किन की है चाहत, ये नेचुरल रेमेडीज हो सकती हैं आप के लिए फायदेमंद

Additionally Learn: Mango Advantages: गर्मी से राहत दिलाता है फलों का राजा आम, मधुमेह के मरीज ले सकते हैं कच्चे आम का स्वाद

घर पर ही करें एक्ससरसाइज

शायद आप यह बात न जानते हों लेकिन, सुबह और रात की जो हवा होती है वह काफी शांत होती है. ऐसा होने की वजह से प्रदूषण के जो पार्टिकल्स होते हैं वह इसमें ठहर के रह जाते हैं. इन पार्टिकल्स का कंसंट्रेशन शाम के 6 बजे काफी हद तक कम हो जाता है. इस समय अगर आप चाहें तो सांस से जुड़े आसन कर सकते हैं. अगर आपको सुबह के समय या फिर पूरे दिन के दौरान टाइम नहीं मिलता है तो ऐसे में हम आपसे वॉक पे जाने से बेहतर घर के अंदर की एक्ससरसाइज करने की सलाह देंगे.

Additionally Learn: लंच के बाद तुरंत पानी पीते हैं तो हो जाएं सतर्क, ये हो सकते हैं डाइजेशन को बड़े नुकसान



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d