Well being Suggestions: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए कॉफी

Photo of author

By A2z Breaking News



Well being Suggestions: इस दुनिया में कॉफी लवर्स की संख्या कम नहीं है. ऐसे भी लोग होते हैं जो सुबह सबसे पहले उठकर कॉफ़ी का सेवन करना पसंद करते हैं. कॉफ़ी का सेवन करने से आपकी नींद दूर होती है और एनर्जी भी बूस्ट होता है. यहीं कुछ कारण है कि अपनी सुस्ती को दूर करने के लिए कुछ लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं. आपके सेहत के लिए कॉफ़ी के कई फायदे हैं. लेकिन, कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनके लिए कॉफी काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए. तो चलिए जानते है डीटेल से.

हार्ट की बीमारियों से ग्रसित लोग

अगर आपको हार्ट से जुड़ी कोई बीमारी है तो आपको कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. कॉफ़ी का सेवन करने से आपकी हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर दोनों ही तेज हो सकता है. ऐसे में अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो कॉफ़ी का सेवन करने से बचना चाहिए.

Additionally Learn: Well being Suggestions: शरीर में हो रहे इन बदलावों को न करें नजरअंदाज, सेहत को हो सकता है खतरा

Additionally Learn: Well being Suggestions: शरीर में हो रहे इन बदलावों को न करें नजरअंदाज, सेहत को हो सकता है खतरा

Additionally Learn: Good Well being Suggestions: कटहल के साथ या तुरंत बाद अगर आप भी करते हैं इन चीजों का सेवन तो हो जाइए सावधान

प्रेग्नेंट महिलाएं

कई रिपोर्ट्स के अनुसार जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं उन्हें 200 मिलीग्राम से ज्यादा कॉफी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. अगर इससे ज्यादा कॉफ़ी का सेवन प्रेग्नेंट महिलाएं करती हैं तो ऐसे में उनका प्रीमैच्योर लेबर, मिसकैरेज और लॉ बर्थ वेट को बढ़ा देती है. अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो ऐसे में आपको कॉफ़ी को इग्नोर करने की कोशिश करनी चाहिए.

स्लीप डिसऑर्डर के मरीज

अगर आपको नींद न आने की प्रॉब्लम है तो ऐसे में आपको कॉफ़ी से जितना दूर हो सके रहने की जरुरत है. अगर आप शाम के बाद कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो ऐसे में भारी संभावना है कि आपको रात में नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. रिपोर्ट्स की अगर माने तो सोने से करीबन 6 घंटे पहले कॉफ़ी का सेवन करने से बचना चाहिए.

Additionally Learn: Well being Suggestions: मॉर्निंग या इवनिंग, वॉक करने के लिए कौन सा टाइम है सबसे बेस्ट?

ग्लूकोमा के मरीज

कई रिसर्च में यह बात पायी गयी है कि अगर आप कॉफ़ी का सेवन करते है तो ऐसे में इसमें मौजूद कैफीन की वजह से ग्लूकोमा का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपको ग्लूकोमा की समस्या है तो जितना हो सके उतना कॉफ़ी का सेवन करने से बचें.

छोटी उम्र के बच्चों को

अगर आप छोटे बच्चों को कॉफ़ी पिलाते हैं तो बता दें उनके कैफीन या फिर कॉफ़ी की छोटी से भी मात्रा उनके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है. कॉफी का सेवन करने से छोटे बच्चों के हार्ट रेट में बढ़तरी हो जाती है जिस वजह से वह किसी भी टास्क में कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते हैं. केवल यहीं, नहीं कॉफ़ी पीने से छोटे बच्चों में पेट खराब होने की समस्या, डायरिया और गैस होने का खतरा रहता है. कई बार जब वे कॉफ़ी पी लेते हैं तो भूख न लगने की भी शिकायत करने लगते हैं.

Additionally Learn: Well being Suggestions : खाने की इन चीजों को भूलकर भी न करें फ्रिज में रखने की गलती, वरना होंगे नुकसान

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह आप ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से एक बार जरूर पूछे, तभी अमल करें.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d