Well being Ideas: अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये आदतें, दिल और दिमाग दोनों को होंगे अनगिनत फायदे

Photo of author

By A2z Breaking News



Well being Ideas: हम में से शायद ही कोई ऐसा हो जो कि यह न चाहता हो कि वह लंबे समय तक जिए और एक हेल्दी लाइफ जिए. लेकिन, क्या आप जानते हैं इस तरह के सपने को पूरा करने के लिए आपको कई तरह की बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. जब आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी लाइफ तो लंबी होती ही है वहीं, इसके साथ ही आपका दिल और दिमाग भी काफी सही तरीके से काम करता है. आज इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप एक लंबी और हेल्दी लाइफ जी सकते हैं.

हेल्दी डाइट करें फॉलो

अगर आप चाहते हैं कि आप एक लंबी और हेल्दी लाइफ जीएं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डाइट में बदलाव करना होगा. आपको एक बैलेंस्ड डाइट लेना होगा जिसमें आपको प्रोटीन, वेजिटेबल्स, फ्रूट्स और होल ग्रेन्स को शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ काफी अच्छी रहेगी. अगर आप एक बैलेंस्ड डाइट लेते हैं तो इससे आपके शरीर को हर तरह की जरुरी न्यूट्रिएंट्स मिल जाएगी जो आपके बॉडी के हर पार्ट को बेहतर तरीके से काम करने के लिए और उन्हें बेहतर बनाये रखने के लिए काफी जरुरी है. आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप फास्ट फूड्स, प्रोसेस्ड फूड्स और तेल में तले हुए फोड़ आइटम्स से दूर रहे.

Additionally Learn: well being Ideas: आपकी ये गलत आदतें हाइपरटेंशन को दे सकती हैं बढ़ावा, समय रहते हो जाएं सतर्क

Additionally Learn: Well being Ideas: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए कॉफी, सेहत को हो सकता है नुकसान

Additionally Learn: Well being & Health : चिया सीड्स के सेवन से सेहत को मिलते हैं कई लाभ

रेगुलर एक्ससरसाइज

अगर आप फिजिकली एक्टिव रहते हैं तो ऐसे में आपकी बॉडी, जॉइंट्स, बोन्स और मसल्स हमेशा स्ट्रॉन्ग रहेंगी. जो लोग एक्ससरसाइज नहीं करते हैं अक्सर वे 40 की उम्र के बाद काफी कमजोर हो जाते हैं. केवल यहीं नहीं आपको हड्डियों से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं. ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि फिजिकल तौर पर आप हमेशा एक्टिव रहें. बता दें एक्ससरसाइज का मतलब यह नहीं होता कि आप जिम ही जाएं आप रनिंग, स्विमिंग या फिर डांसिंग या फिर किसी भी स्पोर्ट्स को चुन सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका वजन में कंट्रोल में रहेगा इसके साथ ही हड्डियां और मसल्स भी मजबूत बनी रहेगी. केवल यहीं नहीं, आपका दिमाग भी सही तरीके से काम करेगा.

हर दिन चलें 10 हजार कदम

कई रिपोर्ट्स के अनुसार अगर आप रोजाना कम से कम 10,000 स्टेप्स या फिर कदम चलते हैं तो ऐसे में आपके दिल से जुड़ी बीमारियों के कम होने का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है. केवल यहीं नहीं, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल आदि का भी खतरा कम हो जाता है. आपके बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है जिस वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

Additionally Learn: Well being Ideas: शरीर में हो रहे इन बदलावों को न करें नजरअंदाज, सेहत को हो सकता है खतरा



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d