Water for Weight Loss: वजन घटाएं ठंडा या गर्म पानी, किसमें है सेहत के राज

Photo of author

By A2z Breaking News



Water for Weight Loss: आजकल ज्यादतर लोग अपने मोटापे और अधिक बॉडी वेट के चलते कई समस्याओं का शिकार रहते हैं. इससे बच्चे से लेकर बुजुर्ग, घरेलू महिलाओं से लेकर कामकाजी औरतें सब अपने मोटापे और पेट, कमर की चर्बी कम करने के उपाय खोजती रहती हैं और पुरुष वर्ग अपनी हेल्थ और फिटनेस मेंटेन रखने के लिए एवं वजन को कंट्रोल करने में लगे हैं, जिससे उनका ज़्यादा समय जिम में वर्कआउट करने में निकल जा रहा. आइए जानते हैं पूरी डिटेल

गर्म पानी के फायदे

  • खाना खाने से पहले गर्म पानी का सेवन करने से आपका पेट भर जाता तो आप जरूरत जितना ही खाना खाते हैं और ओवरईटिंग से बचते हैं।
  • गर्म पानी रक्त प्रवाह को सुधारने में और पाचन क्रिया ठीक करने में कारगर होता है, और मोटापा कम करने में मदद कर सकता है.
  • गर्म पानी पीने से पसीना ज़्यादा होता है जिससे शरीर से सारे टॉक्सिन्स निकाल जाते हैं और शरीर डीटाक्स हो जाता है.

ठंडा पानी पीने के फायदे

  • आपके मटैबलिज़म को बढ़ावा देता है ठंडा पानी क्यूंकी आपका शरीर उस ठंडे पानी को शरीर के तापमान पर लाने के लिए गर्म करती है और यहाँ कुछ मात्रा में पर कलोरी बर्न होती है.
  • ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में तरोताजगी आ जाती है, और आप ज़्यादा मात्रा में पानी पी जाते हैं जिससे पेट में खाने के लिए कम जगह बन पाती है और भूख भी उतनी नहीं लगती.
  • ठंडा पानी शरीर को हाईड्रटेड रखने में मदद करता है ठंडे पानी का सेवन, जो भूख काम करके वज़न घटाने में भी सहायक होता है.

Additionally Learn: भुने हुए चना और शहद खाने के 5 सबसे बड़े फायदे

Additionally Learn: गर्मियों में शिशुओं को होने वाली 2 जटिल समस्याएं, बचाव करने के लिए करें ये उपाय

वज़न काम के लिए गर्म पानी या ठंडा पानी?

दोनों ही पानी का सेवन करने के अपने अलग फायदे नुकसान हैं. दोनों ही तरह का पानी आपके शरीर को पर सकारात्मक असर छोड़ता है, और अपने तरीकों से वज़न घटाने में भी मदद करता है. और इसी तरह से यह साबित होता है कि वज़न के दृष्टिकोण से आप कोई सा भी पानी पिएं क्योंकि पानी से कुछ खास फरक नहीं पड़ता है. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें की वज़न कम करने की प्रक्रिया में पानी का सेवन अधिक मात्रा में करें और अपने शरीर को हाईड्रटेड रखें, इससे भूख ज़्यादा नहीं लगेगी, पाचन सही रहेगा और शरीर को स्वस्थ्य रखने में भी मदद मिलेगी.

रिपोर्टः श्रेया ओझा



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d