Vivah Muhurat 2024: जुलाई में शादी के लिए 6 दिन है…

Photo of author

By A2z Breaking News


Vivah Muhurat 2024: जो लोग शादी के लिए सही समय का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए विवाह का मौसम आने वाला है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इस जुलाई से शुभ समय शुरू हो रहा है. प्रसिद्ध ज्योतिषी तिथियों और क्या उम्मीद करनी है, इस बारे में अधिक जानकारी देते हैं.

9 जुलाई से शादी के लिए शुरू हो रहा शुभ मुहूर्त

शादी समारोह के लिए अनुकूल समय 9 जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है और यह केवल 6 दिनों तक चलेगा. मान्यताओं के अनुसार, 5 जुलाई को शुक्र ग्रह उदय होने जा रहा है, जिसे विवाह समारोह में एक महत्वपूर्ण कारक माना जाता है.

देवशयन एकादशी कब

पंडित के अनुसार, 17 जुलाई को देवशयन एकादशी है, जिसके कारण कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाएगा क्योंकि यह अवधि प्रतिकूल होगी. 17 जुलाई से चातुर्मास भी शुरू हो रहा है.

Shadi subh muhurat

additionally learn: Well being Suggestions: मानसून के दौरान बीमारियों और इन्फेक्शन से रहना चाहते…

हिंदू रीति-रिवाजों में, देवशयन के बाद विवाह नहीं किए जाते हैं. इस प्रकार, उक्त अवधि के पश्चात विवाह के लिए शुभ मुहूर्त चार माह पश्चात 12 नवंबर को होगा. देवउठनी एकादशी के दिन से विवाह के लिए शुभ मुहूर्त प्रारंभ होने जा रहा है. अधिक जानकारी के अनुसार विवाह के लिए शुभ मुहूर्त दिसंबर तक यानि केवल 16 दिन ही रहने की संभावना है.

जुलाई में शादी के लिए शुभ मुहूर्त

जुलाई में विवाह के लिए 6 दिन ही लग्न रहेंगे. इसका कारण यह है कि मई और जून में विवाह के लिए कोई मुहूर्त नहीं था. इसलिए जुलाई के पश्चात विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नवंबर और दिसंबर में 17, 18, 22, 23, 24, 25, 26 और 27 नवंबर की तिथियां विवाह के लिए शुभ हैं.

additionally learn: Jagannath Rath Yatra: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल हो रहे…

दिसंबर में शादी के लिए शुभ मुहूर्त

दिसंबर में ये तिथियां 2, 4, 5, 6, 7, 11, 12 और 14 हैं. जुलाई में विवाह मुहूर्त का अंतिम दिन 15 तारीख को है. इसके अलावा, चातुर्मास 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी के दिन शुरू होगा और 12 नवंबर को देवउठनी एकादशी के दिन समाप्त होगा.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d