Site icon A2zbreakingnews

Vitamin Deficiency Ailments: एक्सपर्ट ने बताया इस विटामिन की कमी से नींद आना बंद हो जाती है?



Vitamin Deficiency Ailments: आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को हेल्थ से संबंधित कई सारी दिक्कतों का सामना उठाना पड़ रहा है. ऑफिस के काम का प्रेशर सबसे अधिक लोगों में देखने को मिल रहा है. जिसका सीधा असर उनके मेंटल हेल्थ और नींद पर भी पड़ रही है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि अधिक काम होने के कारण लोग अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाते हैं जो आगे चलकर अनिंद्रा के शिकार हो जाते हैं. हालांकि हमारे शरीर में किसी विटामिन्स के कारण भी अनिंद्रा की समस्या हो सकती है. चलिए डायटिशियन मोनिका जी से जानते हैं किस विटामिन की कमी के कारण रात में नींद नहीं लगती है?

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

डायटिशियन मोनिका जी बताती है कि नींद न आने के कई कारण हो सकते हैं. आज के समय में लोग सबसे अधिक फोन और लैपटॉप पर समय गुजारते हैं, जिसका सीधा असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. हालांकि कई बार विटामिन डी और बी-6 की कमी के कारण भी गहरी नींद नहीं आती है. जिन लोगं में इन विटामिन्स की कमी होती है उन्हें रात में नींद नहीं आती है साथ ही उनके शरीर में सबसे अधिक बेचैनी बनी रहती है. जहां हमारे शरीर में विटामिन-डी की कमी होने से अनिंद्रा की समस्या शुरू हो जाती है. तो वहीं दूसरी ओर विटामिन बी6 की कमी होने से मेलाटोनिन, सेराटोनिन नामक हार्मोन की कमी हो जाती है जिससे भी हमें नींद न लगने की समस्या होने लगती है.

Additionally Learn: कच्चे प्याज में है औषधीय गुण, इसके खाने से दूर रहती हैं ये गंभीर बीमारियां

कैसे बढ़ाएं विटामिन डी और विटामिन बी6

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में विटामिन डी और बी-6 की कमी न हो तो इसके ले सुबह की पहली धूप जरूर लें. यानी की सुबह 6 बजे उठकर धूप में थोड़ी देर तक रहें. इससे भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. इस अलावा आप अपने डाइट में मछली, अंडे का पीला वाल भाग, पनीर, मशरूम, दूध, मक्खन, ओटमील और संतरा का सेवन करें. क्योंकि इसमें सबसे अधिक विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन बी6 की पूर्ति के लिए आपको रोज रात में कम से कम एक गिलास दूध, केला, मंगूफलीस ओट्स, सोयाबीन, बादाम और चिकन का सेवन करें. इन सभी चीजों को अगर आप अपन डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में न तो विटामिन डी की कमी होगी और न ही विटामिन बी-6 की कमी होगी.

Additionally Learn: PCOS वाली महिलाओं में विटामिन डी की कमी से कौन-कौन सी दिक्कतें होती हैं? डायटिशियन से जानिए



<

Exit mobile version