US: पुतिन और किम जोंग के बीच सुरक्षा समझौते से ‘घबराया’ अमेरिका, कहा- इससे पूरा कोरियाई प्रायद्वीप अस्थिर होगा

Photo of author

By A2z Breaking News



किम जोंग उन और व्लादिमीर पुतिन
– फोटो : पीटीआई

विस्तार


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के बीच हुए सुरक्षा समझौते ने अमेरिका को परेशान कर दिया है। गुरुवार को अमेरिका ने इस पर गहरी चिंता जाहिर की और कहा कि इससे पूरा कोरियाई प्रायद्वीप अस्थिर हो जाएगा। गौरतलब है कि पुतिन ने हाल ही में उत्तर कोरिया का दौरा किया। इस दौरे पर दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक सुरक्षा समझौता हुआ है, जिसके तहत एक देश पर हमले की स्थिति दूसरा देश तुरंत सैन्य और अन्य मदद देगा। 

पुतिन की धमकी से चिंतित हुआ अमेरिका

गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति वियतनाम के दौरे पर पहुंचे, वहां मीडिया से बात करते हुए उन्होंने ये भी कहा कि रूस, उत्तर कोरिया को हथियारों की सप्लाई भी करेगा। पुतिन ने धमकी देते हुए कहा कि ‘जिस तरह पश्चिमी देश यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई कर रहे हैं, उसके जवाब में वह भी उत्तर कोरिया को हथियारों की सप्लाई करेंगे। इस पर अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि यह धमकी बेहद चिंताजनक है। इससे पूरा कोरियाई प्रायद्वीप अस्थिर हो जाएगा। यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि किस तरह के हथियारों की सप्लाई हो रही है। साथ ही यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का भी उल्लंघन है, जिसका खुद रूस ने समर्थन किया था।’

पुतिन ने दक्षिण कोरिया को भी चेताया

हाल ही में दक्षिण कोरिया ने अपने एक बयान में कहा था कि वह अपने प्रतिबंध में छूट देकर यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई करने पर विचार कर रहा है। इस पर पुतिन ने दक्षिण कोरिया को धमकी दी थी। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया की लंबे समय से नीति रही है कि युद्धग्रस्त देशों को वह हथियारों की सप्लाई नहीं करता है, लेकिन अमेरिका और अन्य सहयोगी देशों का उस पर दबाव पड़ रहा था कि वह यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई करे। जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने भी कह दिया कि वह प्रतिबंध हटाने पर विचार कर रहा है, जिससे पुतिन ने भी दक्षिण कोरिया को धमकी दे डाली। 



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d