UP Information: यूपी में होटल इंडस्ट्री को दी जाएगी राहत, सीएम योगी ने दिए निर्देश

Photo of author

By A2z Breaking News



लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने यूपी (UP Information) में होटल इंडस्ट्री के विकास के लिए बिल्डिंग बाईलॉजी में बदलाव के निर्देश दिए हैं. साथ ही शाहजहांपुर के सुनियोजित विकास के लिए विकास प्राधिकरण के गठन के लिए कहा है. सोमवार को आवास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक उन्होंने कहा कि शाहजहांपुर व आस-पास के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक विकास तेज हुआ है. अब जरूरत है कि शाहजहांपुर विकास प्राधिकरण का गठन किया जाए.

मास्टर प्लान-2031 बनकर तैयार

सीएम योगी ने कहा कि शाहजहांपुर (Shahjahanpur Information) की आबादी में भी बढ़ोतरी हुई है. बीजेपी सरकार के पहले कार्यकाल में शाहजहांपुर को नगर निगम बनाया गया था. यहां विकास के लिए मास्टर प्लान-2031 भी तैयार कराया गया है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास प्राधिकरण का गठन करते समय यह ध्यान रखा जाए कि गांवों में आबादी की भूमि को ग्रीन लैंड कतई न घोषित किया जाए. आम आदमी को किसी प्रकार की समस्या न हो.

होटल इंडस्ट्रीज के लिए बिल्डिंग बाईलॉज में बदलाव

मुख्यमंत्री ने बैठक में होटल इंडस्ट्री के विकास पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटकों की पहली पसंद बनकर उभरा है. देश से सबसे ज्यादा पर्यटक उत्तर प्रदेश में आते हैं. इन सकारात्मक परिस्थितियों ने होटल इंडस्ट्री (Resort Business Information) के लिए अपार संभावनाओं को जन्म दिया है. बड़ी संख्या में होटलों की आवश्यकता का अनुभव किया जा रहा है. होटल इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने के लिए हमें अपने बिल्डिंग बाइलॉज में परिवर्तन करने की आवश्यकता है.

छोटे होटल निर्माण के नियमों में बदलाव के निर्देश

सीएम ने कहा कि आवासीय क्षेत्र में 6 कमरों से 20 कमरों तक के होटल निर्माण के लिए न्यूनतम भूमि और होटल तक पहुंच मार्ग की चौड़ाई की न्यूनतम सीमा में बदलाव किया जाना चाहिए. पार्किंग, सिक्योरिटी और फ़ायर सेफ्टी जैसे अतिमहत्वपूर्ण विषयों में मानक का सख्ती से अनुपालन कराया जाए. उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में अनेक सरकारी भवन या तो उपयोग में नहीं है, या फिर निर्माण कार्य अधूरा है. इन्हें चिन्हित कर पूरा कराकर सदुपयोग किया जाए. साथ ही कहा कि पीएम जनविकास कार्यक्रम के कार्यों के तेजी लाई जाए.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d