Site icon A2zbreakingnews

UP Climate : बारिश और हवाओं से लौटी सर्दी, चार डिग्री लुढ़क गया पारा, फसलें प्रभावित, यह है पूर्वानुमान


लखनऊ में बारिश
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


तेज हवा और बारिश का सिलसिला शनिवार को दिन भर जारी रहा। दिनभर बादल छाए रहे। इस दौरान ऐसा लगा कि जैसे सर्दी लौट आई हो। अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने के आसार जताए हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, राजधानी में हवा की रफ्तार 40 किमी. प्रति घंटे के आसपास थी। दिन भर में दो मिमी के करीब बारिश रिकाॅर्ड हुई। दिन का तापमान शुक्रवार को 30.5 डिग्री था, जो शनिवार को लुढ़ककर 26.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि बादलों के घिरे रहने के कारण न्यूनतम तापमान शुक्रवार के 12.1 के मुकाबले 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

बरसात से चिंतित किसान

बेमौसम बरसात रबी व सब्जियों की फसल के लिए नुकसानदायक है। बरसात के साथ तेज हवा ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है। सिसेंडी के किसान हरिश्चंद्र के मुताबिक, तरोई, भिंडी व अन्य सब्जियों की फसल बर्बाद हो सकती है। मलिहाबाद के किसानों का कहना है कि मटर, सरसों की फसल को इस बारिश से काफी नुकसान हो सकता है। किसान राम औतार का कहना है इस बारिश से आलू व आम की फसल पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

फसलें हुईं प्रभावित

चंद्रभानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के कृषि विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिन किसानों ने अगेती गेहूं की सिंचाई कर दी थी, तेज आंधी से वह गिर गया। आलू की खोदाई भी प्रभावित हुई है। आम में नमी से खर्रा रोग का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, भुनगा कीट भी तेजी से बढ़ता है।



<

Exit mobile version