Toyota की ये फ्लेक्स फ्यूल कार पेट्रोल का कर देगी खात्मा! इलेक्ट्रिक की है छोटी बहन

Photo of author

By A2z Breaking News


Toyota Innova Hycross Flex Gas: जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में अपनी पहली इथेनॉल और बिजली से चलने वाली पहली हाइब्रिड कार टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स फ्यूल को शोकेस किया है. इस कार में पेट्रोल की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि, इस ऑटो शो में मारुति सुजुकी ने भी वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल कार को पेश किया है, लेकिन सबसे अधिक चर्चा टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स फ्यूल की हो रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि जापानी कार निर्माता कंपनी ने इस कार को भारत में ही तैयार किया है.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स फ्यूल का पावरट्रेन

टोयोटा की इस नई हाइब्रिड कार में फ्लेक्स-फ्यूल पावरट्रेन मिलता है. यह रेग्युलर इनोवा हाइक्रॉस हाइब्रिड की तरह इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़े 2.0-लीटर एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन के साथ आता है. यह इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल के साथ भी स्टैंडर्ड मॉडल के समान परफॉर्मेंस देने में सक्षम है. टोयोटा का दावा है कि यह पावरट्रेन बेहद कम हाइड्रोकार्बन का उत्सर्जन करता है. टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स फ्यूल का इंजन प्रोटोटाइप बीएस 6 स्टेज 2 कंपलिएंट है और 20 प्रतिशत या उससे ज्यादा के इथेनॉल मिश्रण के साथ पेट्रोल पर चल सकता है.

60 फीसदी बिजली से चलेगी टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स फ्यूल

इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल प्रोटोटाइप बैटरी पैक का इस्तेमाल करते हुए करीब 60 प्रतिशत बिजली से चलेगी, जबकि 40 फीसदी ऊर्जा इथेनॉल से लेगी. 2.0-लीटर, मजबूत-हाइब्रिड इंजन को अलग-अलग स्पार्क प्लग, पिस्टन रिंग टॉप, साथ ही वाल्व और वाल्व सीटें मिलती हैं. इससे इसे वाटर रेसिस्टेंस बनाया जा सकेगा और इथेनॉल पर चलने पर जंग लगने से रोका जा सकेगा.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स फ्यूल में बदलाव

टोयोटा ने हाइड्रोकार्बन उत्सर्जन को और कम करने के लिए एग्जॉस्ट सिस्टम में 3-वे कैटलिस्ट भी शामिल किया है. इथेनॉल के साथ बढ़िया परफार्मेंस के लिए वाहन के फ्यूल फिल्टर, फ्यूल पंप और फ्यूल लाइंस में भी कई बदलाव किए गए हैं, जिनमें अब एक इथेनॉल सेंसर लगाया गया है. टोयोटा के पास इनोवा हाइक्रॉस हाइब्रिड का एक क्रॉस सेक्शन डिस्प्ले भी है, जो इसके मॉडलों के बीच सामान्य इलेक्ट्रिक पावरट्रेन पार्ट्स को प्रदर्शित करता है.

इनोवा हाइक्रॉस रेग्युलर मॉडल के बारे में भी जानें

अब अगर हम टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस हाइब्रिड कार की बात करें, तो भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 18.55 लाख रुपये से शुरू होकर 29.72 लाख रुपये तक जाती है. यह कार जी, जीएक्स, वीएक्स, वीएक्सओ, ज़ेडएक्स और जेडएक्स (ओ) वेरिएंट में उपलब्ध है. यह एमपीवी कार 7-सीटर और 8-सीटर लेआउट में आती है. टोयोटा की इस कार में तीसरी रो की सीट को फोल्ड करने पर 991 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस का कलर

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस सात एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस ब्लैकिश अगेहा फ्लेक, सुपर व्हाइट, प्लेटिनम व्हाइट पर्ल, सिल्वर मेटेलिक, एटीट्यूड ब्लैक माइका, स्पार्कलिंग ब्लैक पर्ल क्रिस्टल शाइन और अवंत गार्डे ब्रॉन्ज़ मेटेलिक में मिलती है. इसका ग्राउंड क्लियरेंस 185 मिलीमीटर है.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस का इंजन और ट्रांसमिशन

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी कार में 2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 186 पीएस की पावर और 206 एनएम (संयुक्त) का टॉर्क जनरेट करती है. इसके नॉन हाइब्रिड वर्जन में भी यही इंजन लगा है, जो 174 पीएस की पावर और 205 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें हाइब्रिड इंजन के साथ ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि नॉन-हाइब्रिड वर्जन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है. इनोवा हाईक्रॉस के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन का माइलेज 21.1 किलोमीटर प्रति लीटर है. यह गाड़ी फुल टैंक में 1,000 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम है. इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर पहुंचने में 9.5 सेकंड लगते हैं.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के फीचर्स

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी कार में 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, ट्विन 10-इंच रियर पैसेंजर डिस्प्ले, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वेंटिलेटेड सीटें, ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, वायरलैस फोन चार्जिंग और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दिए गए हैं. पैसेंजरों की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर्स दिए गए हैं. इसके अलावा, इसमें एडीएएस टेक्नोलॉजी भी दी गई है, जिसके तहत लेन कीप और डिपार्चर असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग मिलते हैं. इसका मुकाबला किआ कैरेंस और महिंद्रा मराजो के साथ है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d