Tomato In Most cancers : टमाटर के सेवन से मिलेगा कैंसर में लाभ

Photo of author

By A2z Breaking News


Tomato In Most cancers : आपने इस बारे में सुना होगा कि अगर हम प्रतिदिन सेब का सेवन करते हैं तो हमें डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा, लेकिन आपने यह नहीं सुना होगा कि अगर हर हफ्ते आप टमाटर का सेवन करते हैं, तो वह आपकी सेहत के लिए अद्भुत साबित हो सकता है. हां जी, आपने सही पढ़ा घरों में नॉर्मली मिलने वाले वह लाल लाल टमाटर जिन्हें हम हर सब्जी में उसका टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, वह टमाटर सेहत के कई गुणों का भंडार होता है. टमाटर में विटामिन, मिनरल्स और लाइकोपीन जैसे फोटो केमिकल्स पाए जाते हैं, जो हमारी ओवरऑल हेल्थ का ध्यान रखने के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को आपके शरीर में पैदा होने से रोकने में मदद करते हैं. यह फोटोकेमिकल शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं, और इन्हें “बोनस न्यूट्रिएंट” भी कहा जाता है.

किन चीजों में पाए जाते हैं फोटो केमिकल्स

फोटोकेमिकल अक्सर रंगीन फलों में पाए जाते हैं इन फोटोकेमिकल (picture chemical substances) के अलग-अलग ग्रुप होते हैं जिनमें से एक है करॉटिनाइड्स यह फलों को उनका रंग प्रदान करते हैं. लाइकोपीन भी एक प्रकार का करॉटिनाइड है जो टमाटरों में उनके सुर्ख लाल रंग का कारण होते हैं. टमाटर के अलावा तरबूज और और चकोतरा जैसे फलों में भी उनके लाल और गुलाबी रंग का कारण लाइकोपिन फोटोकेमिकल होता है.

टमाटर के सेवन की हेल्दी विधि

Tomato soup may very well be a tasty and wholesome manner of consuming tomatoes.

अगर आप टमाटर को जैतून के तेल के साथ पका कर उसका सेवन करते हैं तो तो इसके सारे न्यूट्रिएंट्स आपके शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित होते हैं और आपको टमाटर का पूरा लाभ मिलता है.
अगर आप उनमें से हैं जिन्हें टमाटर नहीं पसंद है तो आप टमाटर की चटनी सॉस या टमाटर का सूप बनाकर पी सकते हैं यह भी एक अच्छा विकल्प होता है.

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ की एक स्टडी के अनुसार, टमाटर को प्रतिदिन लेने से प्रोस्टेट कैंसर (prostate most cancers) का खतरा काफी कम होता है. अगर आप लाल मांस और शराब का सेवन करते हैं तो आपको इनका सेवन कम कर देना चाहिए और संतुलित आहार लेने पर ध्यान देना चाहिए. इससे आपके शरीर में किसी भी तरह की बीमारी होने की संभावना कम होगी. अच्छे खान-पान से किसी भी तरह की बड़ी बीमारी से लड़ना आसान होता है, क्योंकि यह शरीर को पर्याप्त शक्ति एवं न्यूट्रिशन देते हैं और शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करते हैं.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d