Time 100 Checklist: रिलायंस-टाटा दुनिया की सबसे प्रभावशाली कंपनी

Photo of author

By A2z Breaking News



Time 100 Checklist: रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा ग्रुप को प्रतिष्ठित पत्रिका ‘टाइम’ की साल 2024 की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की सूची में शामिल किया गया है. सबसे खास बात यह है कि टाइम की सूची में रिलायंस को दूसरी बार जगह दी गई है. ग्रुप की डिजिटल संपत्तियों को रखने वाली फर्म जियो प्लेटफॉर्म्स को 2021 में आई पहली टाइम 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की सूची में शामिल किया गया था. टीका विनिर्माता सीरम इंस्टिट्यूट इस सूची में शामिल एक अन्य भारतीय कंपनी है.

टाटा-रिलायंस टाइटन श्रेणी में शामिल

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टाइम पत्रिका ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को ‘टाइटन’ श्रेणी में सूचीबद्ध किया है. सूची की पांच श्रेणियों में लीडर, डिसरप्टर, इनोवेटर और पायनियर भी शामिल हैं. इसके साथ ही, टाटा को भी ‘टाइटन’ श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है, जबकि सीरम इंस्टिट्यूट को ‘पायनियर’ श्रेणी में जगह दी गई है.

रिलायंस भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी

टाइम ने रिलायंस को भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बताते हुए कहा है कि मुकेश अंबानी की अगुवाई में इसने ऊर्जा, खुदरा और दूरसंचार क्षेत्रों में भी कदम रखते हुए अपना विस्तार किया है. इसमें डिज्नी के भारतीय कारोबार के साथ रिलायंस के प्रसारण कारोबार के विलय संबंधी 8.5 अरब डॉलर के सौदे का भी जिक्र किया गया है. टाइम ने सीरम इंस्टिट्यूट को दुनिया की सबसे बड़ी टीका विनिर्माता कंपनी बताते हुए कहा है कि यह हर साल 3.5 अरब टीके की खुराक बनाती है.

और पढ़ें: कैसे होती है मतों की गिनती और क्या होता है राउंड?

टाटा के पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से अधिक मार्केट कैप

अमेरिकी पत्रिका ने टाटा समूह का जिक्र करते हुए कहा है कि इसके पास इस्पात, सॉफ्टवेयर, घड़ियां, समुद्री केबल और रसायन से लेकर नमक, अनाज, एयर-कंडीशनर, फैशन और होटल तक का विशाल पोर्टफोलियो है. टाइम ने कहा कि फरवरी में टाटा का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 365 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो भारत के पड़ोसी और प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान की समूची अर्थव्यवस्था से भी अधिक है. यह दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की टाइम सूची का चौथा संस्करण है. इसमें दुनियाभर में असाधारण प्रभाव डालने वाली कंपनियों को शामिल किया गया है.

और पढ़ें: आरबीआई की बड़ी कामयाबी, ब्रिटेन से वापस लाया 100 टन सोना



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d