Tea With Snacks: जानें किन 4 चीजों के साथ चाय लेने से हो सकता है पाचनतंत्र को नुकसान

Photo of author

By A2z Breaking News


Tea With Snacks :हमारे देश भारत में चाय एक ऐसा पर पदार्थ है जो सर्वाधिक लोगों द्वारा पिया जाता है और काफी पसंद भी किया जाता है. घर हो या ऑफिस, थकान हो या कोई टेंशन, चाय से बेहतर कुछ नहीं. सुबह की शुरुआत हो या फिर शाम का नाश्ता दोनों ही समय में लोगों के लिए चाय बेहद जरूरी है. कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही बेडटी से होती है, अगर वह उन्हें ना मिले तो शायद उनका दिन ही नहीं शुरू होता है. अब आती है स्नैक्स की बारी, अगर चाय के साथ लोगों को स्नैक्स ना मिले तो यह भी एक बहुत बड़ी समस्या है. उससे भी बड़ी समस्या यह है कि चाय के साथ किस तरह के स्नैक्स को लें जिससे वह आपके शरीर नुकसान न पहुंच सकें. वैसे तो अगर चाय दिन में दो बार और कुछ खास सावधानी बरत कर पी जाए तो यह आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचती है. लेकिन अगर आप चाय का सेवन स्पाइसी और ऑयली फूड के साथ करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को बेहद खराब कर सकती है. कुछ चीजों को चाय के साथ लेने से न केवल उनका स्वाद बिगड़ जाता है, बल्कि यह आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचाते हैं. अगर आप चाय के शौकीन हैं तो चाय के साथ स्नैक्स आपको कुछ सोच समझ कर लेना चाहिए नहीं तो आपको अपना डाइजेशन इंप्रूव करने के लिए दवाई खानी पड़ सकती है. चलिए जानते हैं वह कौन सा स्नेक्स है जिन्हें चाय के साथ नहीं लेना चाहिए.

Tea With Snacks : किन चीजों के साथ चाय लेना हो सकता है हानिकारक:

Tea together with standard snacks to go along with it, could be dangerous for intestine well being.

Tea With Citrus Fruits: चाय और खट्टे फल

चाय के साथ नींबू मिलाकर पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप चाय के साथ खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है. खट्टे फलों में हाई एसिडिटी, हार्ट बर्न और अपच का मुख्य कारण होती है खट्टे फलों की हाई एसिडिटी और चाय में मौजूद टैनिंग के साथ मिल जाए तो पेट में जलन का कारण बन सकती है इसीलिए चाय का सेवन खट्टे फलों के साथ नहीं करना चाहिए.

Tea With Iron Wealthy Meals : चाय और आयरन रिच फूड्स

आयरन से भर भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कि रेडमी पालक और फलिया आदि का सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. किंतु अगर आप इन चीजों को चाय के साथ कांबिनेशन करके कहते हैं तो यह आपके डाइजेशन के लिए काफी हानिकारक भी हो सकता है. चाय में टैनिंग और ऑक्सलेट योगिक पाए जाते हैं, जो नॉनहेम आयरन के शरीर में अवशोषण को नहीं होने देते हैं, इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आप आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का पूरी तरह से लाभ उठाएं तो इसका सेवन चाय के साथ नहीं करना चाहिए.

Tea With Spicy Meals : चाय और मसालेदार व्यंजन

किसी भी तरह के मसालेदार स्नैक्स को चाय के साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि इनका साथ में सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियां हो जाती हैं चाय में मौजूद कंपाउंड टिनेंट पेट में जाकर जलन पैदा करता है और अगर यह मसालेदार व्यंजनों में मौजूद कप साइन नमक कंपाउंड से मिल जाता है तो पेट में एसिडिटी अपच और सीने में जलन जैसी समस्या को पैदा कर सकता है.

Tea With Calcium Wealthy Meals : कैल्शियम रिच खाद्य पदार्थ के साथ नहीं लेनी चाहिए चाय

कैल्शियम रिच फूड का सेवन शरीर में हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होता है. कुछ पत्तेदार साहब जैसे कि खेल कोलार चाय में मौजूद के कटेशन का अवशोषण में हस्तक्षेप करते हैं कैलशियम इन एंटीऑक्सीडेंट से जुड़ जाते हैं और उसके प्रभाव को कम कर देते हैं जिससे चाय हमें मौजूद कटेशन का सेहत को पूरा फायदा नहीं मिल पाता है.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d