Site icon A2zbreakingnews

Tata की इस एसयूवी कार की आंधी में उड़ जाएगी ब्रेजा-वेन्यू! 5 स्टार सेफ्टी के साथ 28Kmpl का माइलेज


नई दिल्ली: भारत में एसयूवी कार (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) की डिमांड में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. कार बनाने वाली कंपनियां एसयूवी के साथ अब फेसलिफ्ट और यहां तक इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट कारों को भी बाजार में उतारना शुरू कर दिया है. ग्राहकों की पसंद के अनुरूप टाटा मोटर्स ने भी फेसलिफ्ट और इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट एसयूवी कार को बाजार में उतार रही है. दिग्गज कार निर्माता कंपनी ने अभी हाल के महीनों में अपने पुराने कार मॉडल टाटा नेक्सन के फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारा है. इसकी डिमांड इतनी अधिक है कि बाजार में इसे टक्कर देने वाली मारुति की ब्रेजा और हुंडई की वेन्य टिक नहीं पा रही है. इसके अलावा, यह फेसलिफ्ट कार रेनॉल्ट काइगर को भी सीधी टक्कर दे रही है. मजे की बात यह भी है कि दिसंबर ऑफर के तहत टाटा मोटर्स इस कार के खरीदारों को डिस्काउंट भी दे रही है. आइए, जानते हैं इस कार के बारे में…

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट प्राइस

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट पर दिसंबर डिस्काउंट ऑफर्स के तहत करीब 5,000 रुपये तक की छूट दी जा रही है. भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 15.50 लाख रुपये तक जाती है. यह एसयूवी कार कुल चार वेरिएंट में आती है, जिसमें स्मार्ट, प्योर, फियरलैस और क्रिएटिव शामिल हैं. इसके साथ ही, इसमें सात कलर ऑप्शन दिए गए हैं, जिसमें फियरलैस पर्पल, क्रिएटिव ओशियन, फ्लेम रेड, प्योर ग्रे, डेटोना ग्रे, प्रिस्टाइन व्हाइट और कैलगरी व्हाइट कलर्स शामिल हैं. यह एक 5 सीटर कार है जिसमें पांच पैसेंजर्स बैठ सकते हैं. इस एसयूवी कार में 382 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. टाटा नेक्सन 2023 का ग्राउंड क्लियरेंस 208 मिलीमीटर है.

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट का इंजन और ट्रांसमिशन

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट एसयूवी कार में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (120 पीएस पर 170 एनएम) और 1.5-लीटर डीजल इंजन (110 पीएस पर 260 एनएम) का विकल्प रखा गया है. इसमें टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) का ऑप्शन दिया गया है, जबकि डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी की चॉइस मिलती है. सबसे बड़ी बात यह है कि यह एसयूवी कार 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है.

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट के फीचर्स

इस कॉम्पेक्ट एसयूवी में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, 10.25-इंच फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलैस फोन चार्जिंग और हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट, क्रूज कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा, इसमें सब-वूफर के साथ 9-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम और हार्मन इन्हेंस्ड ऑडियोवर्क्स जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

सेफ्टी फीचर्स और मुकाबला

वहीं, सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग (स्टैंडर्ड), एबीएस के साथ ईबीडी, हिल असिस्ट, ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), 360-डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) जैसे फीचर्स दिए गए हैं. बाजार में टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट एसयूवी कार का मुकाबला किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, रेनॉल्ट काइगर, मारुति ब्रेजा, निसान मैग्नाइट और हुंडई वेन्यू से है.



<

Exit mobile version