T20 World Cup 2024: इस वर्ल्ड कप में अब तक कितनी हैट ट्रिक

Photo of author

By A2z Breaking News


T20 World Cup 2024: मौजूदा टी20 विश्व कप 2024 टूर्नामेंट में काफी उल्लेखनीय संख्या में हैट्रिक देखी गई हैं, जिसमें कई गेंदबाजों ने इस वर्ल्ड कप में अपनी छाप छोड़ी है. टूर्नामेंट की पहली हैट्रिक ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर आठ मैच में दर्ज की थी. कमिंस ने महमूदुल्लाह, महेदी हसन और तौहीद ह्रदय को लगातार गेंदों पर आउट किया और टी20 विश्व कप के इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाले आठवें गेंदबाज बन गए.

Pat Cummins ने ली एक ही वर्ल्ड कप में 2 हैट्रिक

कमिंस का बेहतरीन परफॉरमेंस यहीं नहीं रुका, बल्कि वे एक ही टूर्नामेंट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. अफ़गानिस्तान के खिलाफ़ सुपर आठ के मैच में कमिंस ने एक बार फिर अपनी असाधारण प्रतिभा का परिचय देते हुए राशिद खान, करीम जनत और गुलबदीन नैब को लगातार गेंदों पर आउट किया. इस ऐतिहासिक उपलब्धि ने कमिंस को एक ही टी20 विश्व कप में दो हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज के रूप में रिकॉर्ड बुक में जगह दिला दी.

T20 world cup: pat cummins

T20 World Cup 2024: ENG के Chris Jordan ने भी बनाया रिकॉर्ड

टूर्नामेंट में अन्य उल्लेखनीय हैट्रिक भी देखने को मिली. इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन टी20 विश्व कप में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बन गए, उन्होंने USA के खिलाफ सुपर आठ मैच के दौरान लगातार गेंदों पर अली खान, नोस्तुश केंजीगे और सौरभ नेत्रवलकर के विकेट लिए.

T20 World Cup: अब तक वर्ल्ड कप में कितनी हैट्रिक

इस संस्करण से पहले, टी20 विश्व कप में कई अन्य यादगार हैट्रिक देखने को मिली थीं.  2007 के संस्करण में, ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली टूर्नामेंट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज़ थे, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शाकिब अल हसन, मशरफे मुर्तज़ा और आलोक कपाली को आउट किया था. 2021 के संस्करण में दो हैट्रिक भी देखने को मिलीं. आयरलैंड के कर्टिस कैंपर ने नीदरलैंड के खिलाफ़ लगातार गेंदों पर कॉलिन एकरमैन, रेयान टेन डोशेट, स्कॉट एडवर्ड्स और रोलोफ़ वैन डेर मेरवे को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की. ​​श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा ने भी दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ एडेन मार्करम, टेम्बा बावुमा और ड्वेन प्रीटोरियस को आउट करके हैट्रिक ली.

Additionally Learn: T20 World Cup 2024: IND vs AUS मुकाबले में कौन हो सकता है गेम चेंजर?

T20 World Cup 2024: आज सुपर 8 में IND vs AUS का अहम मुकाबला

2021 के संस्करण में, दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा भी इंग्लैंड के खिलाफ हैट्रिक लेकर क्रिस वोक्स, इयोन मोर्गन और क्रिस जॉर्डन को आउट करके इस सूची में शामिल हो गए.  2022 के संस्करण में दो और हैट्रिक देखने को मिलीं। यूएई के कार्तिक मयप्पन ने श्रीलंका के खिलाफ भानुका राजपक्षे, चरिथ असलांका और दासुन शनाका को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की. ​​आयरलैंड के जोशुआ लिटिल ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ केन विलियमसन, जेम्स नीशम और मिशेल सेंटनर को आउट करके हैट्रिक ली. मौजूदा टी20 विश्व कप 2024 में तीन हैट्रिक लग चुकी हैं, जिसमें कमिंस की ऐतिहासिक डबल उपलब्धि सबसे खास है. गेंदबाजों की इन उल्लेखनीय उपलब्धियों ने टूर्नामेंट के रोमांच को और बढ़ा दिया है, जिससे उच्च स्तर का कौशल और प्रतिस्पर्धा देखने को मिली है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d