Site icon A2zbreakingnews

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले जानें दोनों टीमों का हेड टू हेड



T20 World Cup 2024: 9 जून को भारत और पाकिस्तान की टीमें आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आमने-सामने होंगी. फैंस को इस दिन का बेसब्री से इंतजार है. यह बहुप्रतीक्षित मुकाबला न्यूयार्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इसकी क्षमता करीब 34000 दर्शकों की है. उम्मीद की जा रही है कि इस मैच में स्टेडियम खचाखच भरा होगा. मैच भारतीय समयनुसार रात 8:00 बजे शुरू होगा. एक बेहद रोमांचक मुकाबले की उम्मीद की जा रही है. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर शानदार शुरुआत की है. वहीं पाकिस्तान को अपने पहले मैच में अमेरिका के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा है.

नासाउ स्टेडियम की पिच पर उठ रहे हैं सवाल

इस बार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में हो रहा है. यह पहली बार है जब अमेरिका में इस तरह का बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है. न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच की काफी आलोचना हुई है. भारत ने अपना पहला मुकाबला यहीं खेला था. यहां की पिच गेंदबाजों के अनुकूल है. असमान उछाल के कारण बल्लेबाजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रोहित शर्मा ने यहां आयरलैंड के खिलाफ पचासा जड़ा, लेकिन एक गेंद पर उन्हें चोट लग गई और वे मैदान से बाहर चले गए.

T20 World Cup: विराट कोहली से लेकर शाहीन अफरीदी तक, भारत-पाक के 4 यादगार मैच

T20 World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले रोहित शर्मा की चोट ने बढ़ाई भारत की टेंशन

टी20 वर्ल्ड कप में 7 बार भिड़े हैं भारत-पाक

भारत और पाकिस्तान की टीमें अब तक टी20 वर्ल्ड कप में सात बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें छह बार भारत ने जीत दर्ज की है. पाकिस्तान ने एक मात्र जीत 2021 में हासिल की थी. पिछली बार दोनों टीमें 2022 में मेलबर्न में भिङी थी जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी.
भारत-पाकिस्तान टी20 विश्व कप मुकाबला

  1. 2007 (ग्रुप स्टेज) : भारत ने बॉल-आउट में 3-0 से जीत हासिल की.
  2. 2007 (फाइनल) : भारत ने 5 रन से जीत दर्ज की.
  3. 2012 (सुपर 8) : भारत 8 विकेट से जीता.
  4. 2014 (सुपर 10) : भारत 7 विकेट से जीता.
  5. 2016 (सुपर 10) : भारत 6 विकेट से जीता.
  6. 2021 (सुपर 12) : पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत हासिल की.
  7. 2022 (सुपर 12) : भारत 4 विकेट से जीता.

ये स्टार खिलाड़ी करेंगे धमाल

इस मैच की टिकटों की मांग काफी अधिक है. सभी टिकटें काफी पहले ही बिक गई थीं. आईसीसी ने एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद और फैंस की मांग पर कुछ अतिरिक्त टिकटें भी जारी की थी. दोनों टीमों के प्रशंसक इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम इस बार बाजी मारती है. भारत की ओर से विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांडया, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज जैसे दिग्गज खिलाड़ी मैदान पर होंगे. वहीं, पाकिस्तान की टीम में बाबर आजम, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद आमिर जैसे स्टार खिलाड़ी होंगे.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत : रोहित शर्मा(कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), हार्दिक पांडया, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, शिवम दुबे.
पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), उस्मान खान, फखर जमान, आजम खान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, हारिस रऊफ.
यह मैच डिज्नी+ हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा और टीवी पर इसे स्टार स्पोर्टस नेटवर्क पर देखा जा सकता है.



<

Exit mobile version