T20 WC 2024: ‘नॉकआउट में बारिश बनी बाधा तो अगले दिन होगा मैच’, आईसीसी ने टी20 विश्व कप से पहले की बड़ी घोषणा

Photo of author

By A2z Breaking News



टी20 वर्ल्ड कप 2024
– फोटो : ICC

विस्तार


अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने जा रहे टी20 विश्व कप 2024 से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बड़ा एलान कर दिया है। नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे का प्रावधान रखा गया है। अगर बारिश या किसी अन्य वजह से मैच पूरा नहीं हो पाता है तो इसे रिजर्व डे के दिन पूरा किया जाएगा। बोर्ड ने दुबई में इस सप्ताह हुई बैठक के बाद निर्णय लिया जिसमें स्टॉप क्लॉक को स्थायी रूप से लागू करने पर भी चर्चा हुई। 

नॉकआउट मैचों के लिए होगा रिजर्व डे 

आईसीसी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल और फाइनल  के लिए आरक्षित दिन निर्धारित होंगे। वहीं, ग्रुप स्टेज और सुपर आठ मैचों में नतीजे के लिए दोनों टीमों को कम से कम 5-5 ओवर खेलने होंगे। हालांकि, नॉकआउट मैचों में दोनों टीमों को कम से कम 10-10 ओवर खेलने होंगे, जिसके आधार पर विजेता का चुनाव होगा। 

60 सेकेंड में नहीं फेंकी गेंद तो लगेगी पांच रन की पेनाल्टी

इसके अलावा आईसीसी ने स्टॉप क्लॉक नियम को स्थायी रूप से लागू करने का फैसला लिया है। इस नियम के तहत गेंदबाजी के दौरान टीमों को अगला ओवर फेंकने के लिए समय का खास ख्याल रखना होगा। गेंदबाजी करने वाली टीम को अगला ओवर शुरू करने के लिए सिर्फ 60 सेकेंड का समय मिलेगा, जिसमें उन्हें पहली गेंद फेंकनी होगी। एक ओवर खत्म होत ही थर्ड अंपायर स्टॉप वॉच ऑन कर देगा। फील्डिंग टीम अगर एक मिनट के भीतर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने में कामयाब होती है तो उसे सिर्फ दो बार अंपायर की चेतावनी का सामना करना पड़ेगा। वहीं, इससे चूकने पर टीम को आईसीसी की सख्ती का सामना करना पड़ेगा। टीम पर 5 रन पेनाल्टी के रूप में लगाए जाएंगे। इस नियम को लागू करने का फैसला अंपायर्स का होगा जिसमें वह इस पर भी नजर रखेंगे कि कहीं बल्लेबाजों की वजह से तो ओवर शुरू करने में तो देर नहीं हो रही। 

भारत और श्रीलंका की मेजबानी में होगा टी20 विश्व कप 2026

आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2026 के लिए योग्यता प्रक्रिया को भी मंजूरी दे दी है। भारत और श्रीलंका की मेजबानी में होने वाले इस टूर्नामेंट में 12 स्वचालित क्वालिफायर देखने को मिलेंगे। इनमें टी20 विश्व कप 2024 की शीर्ष आठ टीमों के साथ संयुक्त मेजबान भी शामिल होंगे और शेष स्थान पर आईसीसी पुरुष टी20 में अगली सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमें शामिल होंगी। शेष आठ टीमों की पहचान क्षेत्रीय क्वालिफायर के माध्यम से की जाएगी। 



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d