Sugar: ज्यादा चीनी खाने से फेफड़ों पर इन 4 तरीके से पड़ता है बुरा असर?

Photo of author

By A2z Breaking News



Sugar: मीठा खाना भला किसे पसंद नहीं होगा. आज के समय में मीठे खाद्य पदार्थों का लोग ज्यादा से ज्यादा सेवन करते हैं. हालांकि इनमें से कई लोगों को यह पता नहीं होता कि ज्यादा चीने से बने हुए पदार्थों के खाने से इसका बुरा असर भी सेहत पर पड़ सकता है. ज्यादा चीनी का सेवन किडनी और लिवर के साथ-साथ फेफड़ों पर भी बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. चलिए जानते हैं ज्यादा चीनी खाने से कैसे फेफड़ों पर इसका बुरा असर पड़ता है…

इस तरह फेफड़ों पर पड़ता है चीनी का असर?

अगर आप ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में सूजन बढ़ सकती है. जिसका सीधा प्रभाव फेफड़ों को होती है. इसके कारण आपको सांस लेने में तकलीफ और सांस से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती है. इसलिए कभी भी ज्यादा चीनी से बनी हुई वस्तुओं का सेवन न करें.

ज्यादा चीनी खाने से आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ सकता है. जिसके कारण मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट के बीच असंतुलन होने लगता है, जिसकी वजह से सेल्स को कई तरह से क्षति पहुंच सकती है. खासतौर पर फेफड़े से उच्च ऑक्सीजन स्तरों के संपर्क में आने के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकते हैं. जो फेफड़ों के टिश्यूज को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में किसी को भी ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए.

Additionally Learn: ये है नमक के पानी से नहाने के सबसे बड़े फायदे

ज्यादा चीनी के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली पर इसका बुरा असर पड़ता है. ज्यादा चीनी खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकत  है. जिसके कारण फेफड़ों में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. फेफड़ों में संक्रमण जैसे कि निमोनिया आदि की दिक्कत हो सकती है.

ज्यादा चीनी खाने से मोटापा बढ़ सकता है जो फेफड़ों के काम में रुकावट पैदा कर सकता है और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

Additionally Learn: महिलाओं के लिए जायफल खाने के 5 सबसे बड़े फायदे



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d