Staff India Bowling Coach: पूर्व पाकिस्तानी कोच बनें भारत का गेंदबाजी कोच

Photo of author

By A2z Breaking News


Staff India Bowling Coach:गौतम गंभीर ने बीसीसीआई से अनुरोध किया है कि वह दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को टीम इंडिया का गेंदबाजी कोच बनाने पर विचार करे, गुरुवार को क्रिकबज ने रिपोर्ट की. विनय कुमार और जहीर खान के बाद मोर्कल का नाम सबसे पहले सामने आया है. बीसीसीआई विनय कुमार को लाने के लिए बहुत उत्सुक नहीं था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहीर पर चर्चा हुई है, लेकिन अब गंभीर ने मोर्कल में अपनी रुचि दिखाई है, जो पिछले साल भारत में हुए वनडे विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच थे, लेकिन टूर्नामेंट खत्म होने के बाद उन्होंने पीसीबी के साथ अपना अनुबंध समय से पहले ही खत्म कर दिया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई ने मोर्केल से पहले ही चर्चा कर ली है, जो वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में अपने परिवार के साथ रहते हैं। हालांकि, अंतिम निर्णय में कुछ समय लग सकता है। अगर बोर्ड अगले एक-दो सप्ताह में भारत के अगले बल्लेबाजी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कोच को अंतिम रूप देने में विफल रहता है, तो वीवीएस लक्ष्मण का एनसीए सपोर्ट स्टाफ गंभीर के साथ श्रीलंका दौरे के लिए उड़ान भर सकता है, जिसकी शुरुआत 26 जुलाई को टी20 सीरीज से होगी।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी दिलीप का कार्यकाल भी टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो गया. हालांकि, दिलीप को विस्तार मिल सकता है.

गौतम गंभीर का मोर्ने मोर्केल के साथ मजबूत संबंध:

उल्लेखनीय रूप से, गंभीर का मोर्कल के साथ अच्छा कामकाजी रिश्ता रहा है, पहले टीम के साथी के रूप में और फिर साथी कोच के रूप में. गंभीर ने मोर्कल को एक गेंदबाज के रूप में भी उच्च दर्जा दिया और उन्हें अब तक का सबसे ‘खूंखार’ गेंदबाज बताया.

2017 में एक बातचीत में, गंभीर ने कहा, “मोर्ने मोर्कल अब तक का सबसे खूंखार गेंदबाज है जिसका मैंने सामना किया है. इसलिए हमने उसे केकेआर में भी शामिल किया. मुझे लगा कि वह सबसे मुश्किल गेंदबाज है जिसका मैंने सामना किया. तब भी जब वह दिल्ली के लिए खेल रहा था. हर बार जब मैंने उसका सामना किया, तो मैंने चाहा कि वह हमारी टीम में होता. और जिस क्षण उसे रिलीज़ किया गया, मैंने कहा मोर्ने मोर्कल,”

2006 से 2018 के बीच 86 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने वाले इस लंबे कद के तेज गेंदबाज ने हालांकि गंभीर के करीबी संपर्क को बनाए रखा. जब बाएं हाथ के बल्लेबाज ने लखनऊ सुपर जायंट्स में बतौर मेंटर काम किया, तो उन्होंने मोर्केल को गेंदबाजी कोच के तौर पर शामिल किया.

Gautam gambhir

मोर्केल को टीम में शामिल करने में बाधाएं

मोर्केल को टीम में शामिल करने में कुछ बाधाएं हैं. पहली बाधा बीसीसीआई के स्तर पर है. बोर्ड विदेशी सपोर्ट स्टाफ को नियुक्त करने के लिए बहुत उत्सुक नहीं है. रवि शास्त्री और राहुल द्रविड के कार्यकाल के दौरान कोई विदेशी भर्ती नहीं हुई थी. यह भी एक मुख्य कारण था कि बोर्ड ने जोंटी रोड्स को फील्डिंग कोच के रूप में खारिज कर दिया. ऐसा मानने का कोई कारण नहीं है कि बोर्ड मोर्केल के लिए अपना रुख बदलेगा, जब तक कि गंभीर अपना पैर नहीं रखते.

अगर गंभीर बीसीसीआई को मनाने में सफल हो जाते हैं, तो दूसरी बाधा मोर्केल को 2027 के अंत तक हर साल लगभग 10 महीने के लिए बाहर रहने के लिए मनाना होगा. वह अपनी पत्नी रोज केली के साथ उत्तरी सिडनी के आलीशान सीफोर्थ उपनगर में रहते हैं, जो चैनल 9 पर खेल कमेन्टेटर हैं. दंपति के दो बच्चे हैं.

अगर चीजें सही रहीं, तो मोर्केल भारत के कोचिंग स्टाफ के लिए एक बेहतरीन जोड़ होंगे. उन्हें खेल की बेहतरीन जानकारी है और उन्होंने अपने छोटे से कोचिंग करियर में ही अपना नाम बना लिया है. पाकिस्तान के साथ अपने कार्यकाल के दौरान, उन्हें अक्सर नसीम शाह, हारिस रऊफ और वसीम जूनियर के विकास का श्रेय दिया जाता था.

Additionally learn :Gautam Gambhir के लिए चीफ कोच के रूप होगी ये चुनौतियां, पूर्व भारतीय ओपनर ने किया आगाह



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d