Soaked Fig: भीगी हुई अंजीर खाने के 5 सबसे बड़े लाभ

Photo of author

By A2z Breaking News



Soaked Fig: अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. सदियों से लोग अंजीर का सेवन करते हुए आ रहे हैं. आज हम इस लेख में डायटीशियन मोनिका जी से जानेंगे भीगी हुई अंजीर खाने से होने वाले लाभ के बारे में.

अंजीर में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

डायटीशियन मोनिका जी बताती हैं कि भीगी हुई अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट और कार्बोहाइड्रेट आदि पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए जरूरी होते हैं. चलिए जानते हैं भीगी हुई अंजीर खाने के फायदे…

एनर्जी बढ़ाएं

डायटीशियन मोनिका जी बताती हैं कि अगर आप रोजाना दो से चार भीगी हुई अंजीर खाते हैं तो आपके शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होगी. क्योंकि अंजीर में नेचुरल शुगर होती है जो आपको एनर्जी प्रदान करने में मदद करती है. इसलिए सभी को भीगी हुई अंजीर जरूर खाना चाहिए.

पाचन में

अगर आप रोजाना भीगी हुई अंजीर का सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन दुरुस्त रहता है. क्योंकि अंजीर में विटामिन और एंजाइम्स पाए जाते हैं जो पाचन को सुधारते हैं. इसके साथ ही अंजीर पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती है.

Additionally Learn: रोजाना खाली पेट गुड़ खाने से होने वाले 6 लाभ

वजन घटाएं

भीगी हुई अंजीर में फाइबर सबसे अधिक पायी जाती है. अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो रोजाना तीन से चार भीगी हुई अंजीर खाएं. इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करेगा.

हार्ट को रखें हेल्थ

अंजीर में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाए जाते हैं जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना 2 भीगी हुई अंजीर खाते हैं तो हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है.

हड्डियों को रखें हेल्दी

अगर आप रोजाना भीगी हुई अंजीर खाते हैं तो हड्डियां मजबूत रहेंगी. क्योंकि अंजीर में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है. इसलिए सभी को रोजाना 2 से 4 भीगी हुई अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए.

Additionally Learn: दूध में गुड़ मिलाकर पीने से 6 सबसे बड़े लाभ



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d