Share Market में फिर हाहाकार, सेंसेक्स 220 अंक टूटा

Photo of author

By A2z Breaking News


Share Market Opening: भारतीय शेयर बाजार में बुधवार की बड़ी गिरावट से निवेशकों आज भी राहत मिलती नहीं दिख रही है. ग्लोबल मार्केट से मिल रहे कमजोर संकेतों के बीच सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन सेंसेक्स-निफ्टी ‍फिर से धड़ाम गिर गए हैं. सुबह 9.25 बजे सेंसेक्स 0.30 प्रतिशत यानी 220.63 अंक गिरकर 72,541.26 पर कारोबार कर रहा था. जबकि, निफ्टी भी दबाव में 0.21 प्रतिशत यानी 46.25 अंक लुढ़कर 21,951.45 पर था. बाजार में कारोबार कर रहे 3054 कंपनियों के शेयर में से 1334 शेयरों में नुकसान दिख रहा है. जबकि, 1636 कंपनियों के स्टॉक में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, 84 कंपनियों के स्टॉक में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला है.

Learn Additionally: सेबी प्रमुख के सामने बोले उदय कोटक, कोई बुलबुला नहीं, मार्केट में बड़ी परेशानी से निपटने के उपाय मौजूद

Bse sensex.

क्या है सेंसेक्स-निफ्टी पर शेयरों का हाल

बीएसई के तीस शेयरों वाले सेंसेक्स पर 13 कंपनियों में हरे का निशान देखने को मिल रहा है. जबकि, 17 कंपनियां नुकसान में कारोबार कर रही हैं. वहीं, निफ्टी पर ज्यादातर सेक्टर मुनाफे में कारोबार कर रहे हैं. हालांकि, बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, आईटी और रियलिटी में नुकसान दिख रहा है. बाजार में ऑयल एंड गैल और मेटल के शेयर में तेजी है. अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयरों में कल छह प्रतिशत से ज्यादा गिरावट आने के बाद आज तेजी देखने को मिल रही है. स्टॉक 9.30 बजे तीन प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. निफ्टी पर अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अदाणी पोर्ट्स, हीरो मोटोकर्प, हिंडाल्को, बीपीसीएल, कोल इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर आज टॉप गेनर्स में शामिल हुए हैं. जबकि, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, जेएसडब्यू स्टील, टीसीएस और एचडीएफसी बैंक के शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में शामिल हुए हैं.

कैसा था कल का बाजार

स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को बड़ी गिरावट आई और बीएसई सेंसेक्स 900 अंक से अधिक का गोता लगाते हुए 73,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया था. छोटी एवं मझोली कंपनियों के सूचकांकों में तेज गिरावट के बीच चौतरफा लिवाली से बाजार नुकसान में रहे थे. विश्लेषकों ने कहा कि इसके अलावा बिजली, ऊर्जा तथा धातु शेयरों में नुकसान तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की हाल की बिकवाली से बाजार नीचे आया. बाजार में प्रमुख सूचकांकों में सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी की शुरुआत बढ़त के साथ हुई थी. लेकिन दोपहर के कारोबार में बिकवाली दबाव से सभी खंडवार सूचकांक नुकसान में रहे. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 906.07 अंक यानी 1.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,761.89 अंक पर बंद हुआ था. कारोबार के दौरान एक समय यह 1,152.25 अंक तक लुढ़क गया था. पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 338 अंक यानी 1.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,997.70 अंक पर बंद हुआ था.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d