Site icon A2zbreakingnews

Share Market ने की रिकवरी, सेंसेक्स हरे निशान के साथ बंद


Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार की आज सुबह सुस्त शुरुआत देखने को मिली. हालांकि, बाद में बाजार ने दिन के निचले स्तर से रिकवरी किया. क्लोजिंग बेल तक सेंसेक्स 0.26 प्रतिशत यानी 190.75 अंक चढ़कर 72,831.94 पर था. जबकि, निफ्टी 0.33 प्रतिशत यानी 72.35 अंक चढ़कर 22,084.30 पर बंद हुआ. बाजार में ऑटो सेक्टर पूरे रफ्तार में दिखा. ये कारोबार के दौरान करीब दो प्रतिशत तक चढ़ गया. जबकि, हालांकि, आईटी इंडेक्स में आयी कमजोरी बाजार बंद होने तक कायम रही. आज मार्केट में 3905 कंपनियों के स्टॉक कारोबार कर रहे थे. इसमें से 1357 नुकसान में जबकि, 2444 कंपनियों के स्टॉक हरे के निशान के साथ बंद हुए. वहीं, 104 कंपनियों के शेयर में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला.

Bse sensex.

सेंसेक्स-निफ्टी का क्या है हाल

बीएसई के तीस शेयरों वाले सेंसेक्स पर दस कंपनियों के स्टॉक में गिरावट देखने को मिली. जबकि, 20 कंपनियों के स्टॉक लाभ में कारोबार करते हुए बंद हुए. आज सुबह कारोबार के दौरान आईटी इंडेक्स करीब 1198 अंक गिरा हुआ दिखा था. हालांकि, बाजार बंद होने तक 833 अंक गिरकर बंद हुआ. इसके अलावा, बाजार में अन्य सभी सेक्टर लाभ में कारोबार करते हुए बंद हुए. निफ्टी पर ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा 346 अंको का उछाल देखने को मिला. बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, एफएमसीजी, मेटल, फॉर्मा आदि में भी तेजी देखने को मिली. बाजार में हीरो मोटर्स कॉर्प, मारुति, सनफॉर्मा, यूपीएल, अपोलो हॉस्पीटल और बजाज ऑटो के शेयर आज टॉप गेनर्स की श्रेणी में शामिल हुए. जबकि, इनफोशिस, विप्रो, एचसीएल और टीसीएस के शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में शामिल हुए.

Additionally Learn: जोमैटो के सीआईओ ने मैक्सिकन मॉडल से की शादी, जानें कैसे हुआ दिल्ली घुमने आयी लड़की से प्यार

कैसा था सुबह का बाजार

आईटी शेयरों के दबाव, एशियाई बाजारों के कमजोर रुझान और लगातार विदेशी कोष की निकासी के कारण शेयर बाजारों की दो दिन की तेजी पर सुबह विराम लगता हुआ दिख रहा था. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 413.36 अंक टूटकर 72,227.83 अंक पर आ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 86.8 अंक फिसलकर 21,925.15 अंक पर आ गया था. एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया, चीन, हांगकांग गिरावट के साथ तो जापान का शेयर बाजार बढ़त में कारोबार कर रहा थे. अमेरिका का वाल स्ट्रीट बृहस्पतिवार को बढ़त के साथ बंद हुआ था.



<

Exit mobile version