Share Market: इस सप्ताह आएंगे TCS, इन्फोसिस के तिमाही नतीजों, ग्लोबल इकोनॉमी से तय होगी शेयर बाजार की चाल

Photo of author

By A2z Breaking News


Share Market This Week: भारतीय शेयर बाजार के लिए साल 2024 की शुरूआत कुछ खास नहीं रहा है. साल के पहले दिन ही शेयर बाजार भारी उतार-चढ़ाव के बीच बाजार सेंसेक्स 32 अंक चढ़कर बंद हुआ. पिछले पांच दिनों में सेंसेक्स 150.13 अंक गिर गया जबकि, निफ्टी में मात्र 10 अंकों की बड़त देखने को मिली है. हालांकि, साल 2024 में कई ऐसे फैक्टर हैं, जैसे लोकसभा चुनाव, बजट आदि, जिससे सीधे रुप से शेयर बाजार प्रभावित होने की उम्मीद की जा रही है. वहीं, इस सप्ताह भी बाजार में कई फैक्टर काम करेंगें जो बाजार को नहीं दिशा दे सकते हैं. शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और इन्फोसिस के तिमाही नतीजों तथा वैश्विक रुख से तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय जताई है. विश्लेषकों का कहना है कि इसके अलावा वैश्विक स्तर पर ब्रेंट कच्चे तेल के दाम, रुपये-डॉलर का उतार-चढ़ाव और विदेशी निवेशकों की गतिविधियां भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगी.

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर सभी की निगाह कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजों पर रहेगी. बाजार भागीदार डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी नजर रखेंगे. उन्होंने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) के निवेश का रुख भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा. इन्फोसिस और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के तिमाही नतीजों की घोषणा बृहस्पतिवार को होगी. वहीं एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो के नतीजे शुक्रवार को आएंगे. एसबीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड के बुनियादी इक्विटी शोध प्रमुख सनी अग्रवाल ने कहा कि तीसरी तिमाही के नतीजों का सीजन जनवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा. यह शेयर बाजार को दिशा देने का एक बड़ा कारक होगा. वृहद आर्थिक मोर्चे पर दिसंबर के मुद्रास्फीति के आंकड़े और नवंबर के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़े शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद आएंगे.

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि बाजार घरेलू वैश्विक वृहद आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक बॉन्ड प्रतिफल, कच्चे तेल के भंडार, डॉलर सूचकांक के उतार-चढ़ाव और एफआईआई तथा डीआईआई की निवेश गतिविधियों पर प्रतिक्रिया देगा. उन्होंने कहा कि अमेरिकी के मुद्रास्फीति और बेरोजगारी दावे के आंकड़े, चीन का महंगाई का आंकड़ा और ब्रिटेन का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर का आंकड़ा भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा. पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 214.11 अंक या 0.29 प्रतिशत नीचे आया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 20.6 अंक या 0.09 प्रतिशत के नुकसान में रहा. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि हमें उम्मीद है कि बाजार आगामी सप्ताह तिमाही नतीजों के सीजन से संकेत लेगा, जिसकी शुरुआत 11 जनवरी को टीसीएस और इन्फोसिस के साथ होगी. इसके अलावा सप्ताह के दौरान एचसीएल टेक, विप्रो और एचडीएफसी लाइफ जैसी कुछ अन्य कंपनियों के तिमाही नतीजे भी आएंगे.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d