Sensex Open: शुरुआती कारोबार में ऑल-टाइम हाई पर खुला सेंसेक्स

Photo of author

By A2z Breaking News



Sensex Open: वैश्विक बाजारों में तेजी के रुख के बीच आखिरी कारोबारी सत्र शुक्रवार 28 जून 2024 के शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजार नए शिखर पर पहुंच खुला. बाजार खुलने के साथ ही बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 243.15 अंक उछलकर 79,486.33 अंक के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी 74.2 अंक बढ़कर 24,118.7 अंक पर पहुंचकर अपने कामकाज की शुरुआत की. गुरुवार को कारोबार के आखिर में सेंसेक्स 568.93 अंक की छलांग के साथ पहली बार 79,000 अंक के पार यानी 79,243.10 अंक पर बंद हुआ था. वहीं, निफ्टी 175.70 अंक की बढ़त के साथ रिकॉर्ड 24,044.50 अंक पर पहुंच गया.

80,000 के स्तर पर जल्द पहुंचेगा सेंसेक्स

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि बाजार की तेजी सेंसेक्स को 80,000 के स्तर तक ले जाने की क्षमता रखती है. बाजार की तेजी में रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंकों के शेयरों की भूमिका अहम है. हालांकि, बाजार में किसी भी समय सुधार हो सकता है, क्योंकि बाजार ओवरबॉट जोन में है और घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) मुनाफावसूली कर रहे हैं. यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) और डीआईआई के बीच रस्साकशी में पिछले 3 वर्षों के दौरान जब कभी भी ऐसा हुआ है, तो बाद वाला विजयी हुआ है. बाजार में ऊंचा मूल्यांकन चिंता का विषय बना हुआ है, लेकिन बाजार अभी भी बुलबुला मूल्यांकन क्षेत्र में नहीं है.

इन कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी

घरेलू शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में जिन कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी बनी है, उनमें पंजाब नेशनल बैंक, सेल, केनरा बैंक, आईजीएल, डॉ रेड्डी लैब्स, भेल, बंधन बैंक, आरबीएल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, डॉ लाल पैथ लैब, ओएनजीसी और एनटीपीसी शामिल हैं. वहीं, जिन कंपनियों के शेयरों में नरमी का रुख बना है, उनमें जीएमआर एयरपोर्ट्स, वोडाफोन आइडिया, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजी, कोटक महिंद्रा और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं.

और पढ़ें: Harshad Mehta के फेवरेट स्टॉक ने लाखों को बनाया करोड़पति, आज क्या है स्थिति

एशियाई बाजारों का क्या है हाल

दुनिया के दूसरे बाजारों की बात करें, तो एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और चीन के शंघाई कंपोजिट में तेजी का रुख बना हुआ है. गुरुवार को अमेरिका का डाऊ जोंस 97.50 अंक या 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ था. अंतराष्ट्रीय बाजार में सोना 0.31 फीसदी गिरावट के साथ 2320 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है, जबकि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में यह 134 रुपये की बढ़त के साथ 71,438 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, वैश्विक बाजार में क्रूड ऑयल 0.55 फीसदी बढ़त के साथ 82.19 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है, जबकि 0.88 फीसदी कमजोर होकर ब्रेंट क्रूड 85.63 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

और पढ़ें: Gold Worth: रुपये ने सोना को किया कमजोर, चांदी के थम गए कदम



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d