Sensex: 80,000 को पार नहीं कर सका सेंसेक्स

Photo of author

By A2z Breaking News



Sensex: एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुख रहने के बावजूद घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को इतिहास रचने से चूक गया. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 80,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार करने में सफलता हासिल नहीं की. सेबी की ओर से हिंडनबर्ग रिसर्च को कारण बताओ नोटिस जारी करने और इसके बाद अमेरिकी शॉर्ट सेलर की ओर से जवाब दिए जाने का असर भी बाजार पर दिखाई दिया. कारोबार के आखिर में सेंसेक्स 34.74 अंक गिरकर 79,441.45 पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 18.10 अंकों की गिरावट के साथ 24,123.85 अंक पर रहा.

लाभ में रहे इन कंपनियों के शेयर

घरेलू शेयर बाजार के कारोबारी सत्र में आदित्य बिड़ला फाइनेंस, विप्रो, इन्फोसिस, टाटा कम्यूनिकेशंस, एचडीएफसी बैंक, आईआरसीटीसी, टीसीएस, कोल इंडिया, एसीसी, एचसीएल टेक और सन टीवी नेटवर्क के शेयर लाभ में रहे. वहीं, वोडाफोन आइडिया, श्रीराम फाइनेंस, जेके सीमेंट्स, बैंक ऑफ बड़ौदा, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, कोटक महिंद्रा और टाटा मोटर्स के शेयर नुकसान में रहे.

और पढ़ें: अखिलेश यादव ने 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था के दावे पर उठाए सवाल, संसद में कह दी ये बात

एशियाई बाजारों का हाल

दुनिया के दूसरे बाजारों की बात करें, तो एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, हांगकांग के हैंगसेंग और चीन के शंघाई कंपोजिट में मजबूती देखी गई. वहीं, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और ताइवान के ताइवान वेटेड में गिरावट दर्ज की गई. अमेरिका डाऊ जोंस भी सोमवार को कमजोर होकर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना कमजोर होकर 2,325.25 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. हालांकि, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना मजबूती के साथ 71,615 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया. वैश्विक तेल बाजार में क्रूड ऑयल मजबूती के साथ 84.07 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 87.28 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया.

और पढ़ें: अदाणी-हिंडनबर्ग केस में नाम आने पर Kotak Mahindra Financial institution के शेयर में बड़ी गिरावट



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d