SBI Chairman: सीएस शेट्टी एसबीआई के नए चेयरमैन

Photo of author

By A2z Breaking News



SBI Chairman: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) के नए चेयरमैन (SBI Chairman) के चयन के लिए साक्षात्कार शनिवार को समाप्त हो गया. वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (एफएसआईबी) ने इस साक्षात्कार को आयोजित किया था. संभावना जाहिर की जा रही है कि सीएस शेट्टी देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के नए चेयरमैन हो सकते हैं. वे अगस्त में रिटायर होने वाले 63 वर्षीय दिनेश खारा की जगह लेंगे. एफएसआईबी ने एसबीआई के नए चेयरमैन के लिए सीएस शेट्टी के नाम की सिफारिश की है.

28 अगस्त को रिटायर होंगे SBI Chairman दिनेश खारा

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (एफएसआईबी) ने शनिवार को एसबीआई के चेयरमैन पद के लिए बैंक के सीनियर प्रबंध निदेशक सीएस शेट्टी के नाम की सिफारिश की है. सीएस शेट्टी फिलहाल एसबीआई के प्रबंध निदेशक हैं और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग, वैश्विक बाजार और प्रौद्योगिकी विभागों का कार्यभार संभालते हैं. वह दिनेश कुमार खारा का स्थान लेंगे, जो 28 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे. दिनेश खारा की आयु 28 अगस्त को 63 वर्ष हो जाएगी, जो एसबीआई के चेयरमैन पद के लिए ऊपरी आयु सीमा है.

एफएसआईबी ने सीएस शेट्टी के नाम की सिफारिश की

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के निदेशकों की तलाश करने वाली संस्था एफएसआईबी ने इस पद के लिए 29 जून, 2024 को तीन उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया. एफएसआईबी ने बयान में कहा कि प्रदर्शन, अनुभव और मौजूदा मापदंडों के मद्देनजर ब्यूरो एसबीआई के चेयरमैन पद के लिए चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी की सिफारिश करता है. परंपरा के अनुसार, चेयरमैन की नियुक्ति एसबीआई के मौजूदा प्रबंध निदेशकों में से की जाती है.

और पढ़ें: टाटा की टाइटन ने बांग्लादेश में उतारा ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क

पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली समिति लेगी अंतिम फैसला

एफएसआईबी मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) को नाम की सिफारिश करेगा, जो इस संबंध में अंतिम निर्णय लेगी. एसीसी के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. एफएसआईबी के अध्यक्ष कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा हैं. ब्यूरो के सदस्यों में वित्तीय सेवा सचिव, सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर शामिल हैं.

और पढ़ें: बजट से पहले 80000 के पार पहुंच सकता है सेंसेक्स



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d