sakshi malik टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल

Photo of author

By A2z Breaking News



Sakshi Malik included in Time Journal: साक्षी मलिक को 17 अप्रैल, बुधवार को टाइम पत्रिका (Time Journal) के 2024 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी. यह प्रतिष्ठित सम्मान महिला एथलीटों के अधिकारों के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता और कुश्ती समुदाय के भीतर कथित यौन दुर्व्यवहार के खिलाफ एक जबरदस्त अभियान का नेतृत्व करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के प्रकाश में आया है.

Sakshi Malik: दुनिया भर में गूंजा साक्षी मलिक आवाज

साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने विश्व चैंपियनशिप की दो बार की कांस्य पदक विजेता विनेश फोगाट और टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया जैसी प्रमुख हस्तियों के साथ मिलकर एक विरोध प्रदर्शन शुरू किया, जो दुनिया भर में गहराई से गूंजा. उनका सामूहिक आक्रोश भारत में प्रदर्शनों के लिए एक प्रसिद्ध स्थल जंतर मंतर पर शुरू हुआ, जहां उन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ तत्काल गिरफ्तारी और कानूनी कार्रवाई की मांग की. सिंह के खिलाफ आरोपों में यौन उत्पीड़न, धमकी और पीछा करना शामिल है, इन आरोपों से उन्होंने इनकार किया है.

अब लड़ाई सिर्फ भारत की महिला पहलवानों के लिए नहीं: मलिक

मलिक और उनके साथियों द्वारा चलाए गए आंदोलन ने भारतीय खेलों (SPORTS) में एक ऐतिहासिक क्षण को चिह्नित किया, जो न्याय की एक केंद्रित मांग से एक साल तक चलने वाले धर्मयुद्ध में बदल गया, जिसे व्यापक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समर्थन प्राप्त हुआ. टाइम मैगजीन के हवाले से मलिक ने कहा कि अब लड़ाई सिर्फ भारत की महिला पहलवानों के लिए नहीं, बल्कि देश की बेटियों के लिए भी लंबी है, जिनकी आवाजें बार-बार खामोश होती रही हैं. ‘यह लड़ाई अब केवल भारत की महिला पहलवानों के लिए नहीं है,’ उस आंदोलन की मलिका ने कहा, जिसने उसे जगाने में मदद की थी, ‘यह भारत की बेटियों के लिए है जिनकी आवाज बार-बार दबा दी गई है.’

आलिया भट्ट ने भी दिया था मलिक का साथ

मलिक के प्रयासों से बृजभूषण को डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ेगा. हालांकि, उनके करीबी सहयोगी संजय सिंह अध्यक्ष चुने जाएंगे और इसके कारण मलिक खेल से संन्यास ले लेंगे. टाइम पत्रिका के हवाले से कहा जाएगा कि मलिक अभी भी उत्पीड़न के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखे हुए हैं और उनकी रोशनी लगातार चमक रही है’ ‘हालांकि, उसने लड़ाई नहीं छोड़ी। उसकी रोशनी, और उत्पीड़न के खिलाफ खड़े सभी लोगों की रोशनी चमकती रही है.’ आलिया भट्ट, इंडो-ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला इस सूची में शामिल होने वाले अन्य भारतीय हैं.





<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d