RBI के लाभांश को बरकरार न रख सका Inventory Market

Photo of author

By A2z Breaking News



Inventory Market: सप्ताह के आखिर दिन शुक्रवार 24 मई 2024 को घरेलू शेयर बाजार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लाभांश की वजह से मिल रहे लाभ को बरकरार न रख सका. छठे चरण के मतदान से पहले कारोबार के आखिर में बाजार के दोनों सूचकांक सेंसेक्स-निफ्टी ऑल-टाइम को खो दिया. कारोबार के आखिर में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 7.65 अंक यानी 0.01 फीसदी गिरकर 75,410.39 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10.55 अंक या फिर 0.05 फीसदी गिरकर 22,957.10 अंक पर बंद हुआ.

सुबह के कारोबार में बाजार की मजबूत शुरुआत

हालांकि, शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार के कारोबार की शुरुआत में बीएसई का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 75,525.48 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर खुला था. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी ने भी 15.45 अंक चढ़कर 22,983.10 अंक पर अपने कारोबार की शुरुआत की थी. लेकिन कारोबार के आखिर में ये दोनों प्रमुख सूचकांक गुरुवार की बढ़त को बरकरार नहीं सके.

टॉप लूजर और टॉप गेनर शेयर

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में वोडाफोन, भारत फॉर्ग, पावर फाइनेंस और हिंदुस्तान एरॉन के शेयर लाभ में रहे. वहीं, इंटरग्लोब एविएशन, टैरेंट फार्मा, गोदरेज प्रॉपर्टीज और वेदांता के शेयर नुकसान में बंद हुए. हालांकि, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारती एयरटेल के शेयर सबसे अधिक मुनाफे में थे. वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, मारुति और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों को नुकसान रहे.

एयर इंडिया ने कर्मचारियों की बढ़ाई सैलरी, पायलटों को बोनस

बाजार गिरने के क्या हैं कारण

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, गुरुवार को बाजार को ऑल-टाइम हाई पर जाने के बाद निवेशकों ने एफएमसीजी, आईटी और हेल्थ केयर से संबंधित कंपनियों के शेयरों में मुनाफा वसूली की, जिसकी वजह से बाजार के दोनों सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही, बाजार गिरने का दूसरा कारण बाजार में हैवी वेटेज वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईटीसी जैसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट भी रही.

नई सरकार की राजकोषीय प्राथमिकताएं तय करेगा आरबीआई का लाभांश : रेटिंग एजेंसियां



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d