Ration Card E-KYC: राशन कार्ड का जल्द करा लें ई-केवाईसी

Photo of author

By A2z Breaking News



Ration Card e-KYC: आपने अपना राशन कार्ड की ई-केवाईसी करा लिया है? अगर नहीं कराया है, तो यह काम जल्द ही करा लीजिए. कहीं ऐसा न हो कि बिना ई-केवाईसी के आपको अपने राशन कार्ड से चावल-दाल लेने में परेशानी झेलनी पड़े. राशन कार्ड आपकी रसोई में राशन लाने के लिए जितना जरूरी है, उससे कहीं अधिक यह एक दस्तावेज के तौर पर भी महत्वपूर्ण है. सरकार की ओर से दिए गए निर्देश के अनुसार, इसे किसी भी हाल में 30 जून तक ई-केवाईसी करवा कर अपडेट कर लेना है.

राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड केवल एक खाने के लिए अनाज हासिल करने का जरिया भर नहीं है, बल्कि भारतीय नागरिक के तौर पर आपका पहचान पत्र भी है. गरीबों के लिए यह राशन कार्ड संजीवनी की तरह काम करता है. सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत देश के गरीबों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराती है. इसके अलावा, आम आदमी को भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की दुकानों से सस्ती दरों पर अनाज उपलब्ध कराया जाता है.

राशन कार्ड की कब हुई थी शुरुआत

राशन कार्ड की शुरुआत 1940 में हुई थी. राशन कार्ड को राज्य सरकार की तरफ से जारी किया जाता है और इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है. जिस तरह आधार कार्ड और पैन कार्ड का केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है उसी प्रकार अब राशन कार्ड का केवाईसी करना भी महत्वपूर्ण हो गया है.

Inventory Market Rip-off: शरद पवार वाली एनसीपी ने की जेपीसी जांच की मांग

राशन कार्ड का केवाईसी क्यों है जरूरी

भारत सरकार के नई नियम के तहत सभी राशन कार्ड उपभोगताओं को 30जून से पहले केवाईसी करना अनिवार्य है, वरना वह अपने राशन कार्ड का लाभ नहीं उठा पाएंगे. सरकार  ने यह कदम राशन कार्ड के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए उठाया गया है. भारत सरकार राशन कार्ड गरीबों के ज़िंदगी को आसान करने के लिए शुरु किया गया था लेकिन भारत में ऐसे बहुत से लोग है जो इसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. इसलिए सभी राशन कार्ड होल्डर को इ- केवाईसी कराने के लिए केवल अपनी राशन के दुकान पर जाना हैं जहां से आप हर महीने सरकारी राशन प्राप्त करते हैं.

राशन कार्ड की केवाईसी के जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड की केवाईसी कराने के लिए धारक के पास राशन कार्ड नंबर होना अनिवार्य है. साथ ही राशन कार्ड में जिन सदस्यों का नाम है उन सभी का आधार कार्ड भी होना जरुरी है. आधार कार्ड के माध्यम से सभी सदस्यों का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन किया जाएगा. राशन कार्ड में दर्ज परिवार के प्रत्येक सदस्यों को अपने कोटेदार के पास जाकर अंगूठा लगाकर कर बायोमेट्रिक करानी होगी.

केवाईसी नहीं कराने के नुकसान

  • राशन मिलना हो सकता है बंद: यदि  राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी समय पर नहीं करवाते हैं, तो वह राशन प्राप्त करने से वंचित रह सकते हैं. इसके साथ ही कुछ राज्यों में, राशन कार्ड को निष्क्रिय करने की तारीख 30 जून 2024 निर्धारित की गई है.
  • हो सकते है अन्य योजनाओं से वंचित: ई-केवाईसी न होने पर राशन कार्ड धारकों को सब्सिडी, छात्रवृत्ति, पेंशन जैसी अन्य सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ भी नहीं मिल पाएगा.
  • बढ़ सकता है दुरुपयोग का खतरा: यदि कार्ड धारकों का ई-केवाईसी अपडेट नहीं है, तो उनके राशन कार्ड के दुरुपयोग होने का खतरा बढ़ जाता है.

कैसे करवाएं ई-केवाईसी

ई केवाईवी करवाना बहुत ही आसान है. राशन कार्ड धारक ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से अपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

ऑनलाइन ई-केवाईसी करने का तरीका

  • अपने राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाएं.
  • “ई-केवाईसी” विकल्प को चुन कर सारी आवश्यक जानकारी को भरे.
  • अपना आधार कार्ड विवरण डाले  और फिर ओटीपी के मदद से वेरिफिकेशन करें.
  • फिर अपनी राशन कार्ड की जानकारी डाल कर सबमिट करें.

ऑफलाइन ई-केवाईसी

  • अपने नजदीकी राशन दुकान पर जाएं जिससे आप हर महीने राशन प्राप्त करते हैं.
  • ई-केवाईसी फॉर्म को भरे और सारे आवश्यक दस्तावेज जमा करें.
  • फिर अधिकारी आपके दस्तावेजों को  वेरिफाई करेगा और और आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण के दूसरे दिन पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी की



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d