Ranchi Information: 12 से 15 साल पुरानी मशीनों के भरोसे रिम्स में न्यूरो सर्जरी विभाग का ओटी

Photo of author

By A2z Breaking News



Ranchi Information|रांची, राजीव पांडेय : झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) के न्यूरो सर्जरी विभाग में एक साल में लगभग 1800 मरीजों की सर्जरी हुई है. इसमें 250 ब्रेन ट्यूमर और 300 स्पाइन की सर्जरी शामिल हैं.

ओपीडी में हर दिन 150-200 मरीजों को परामर्श देते हैं डॉक्टर

रिम्स की ओपीडी में हर दिन 150 से 200 मरीजों को परामर्श दिया जाता है. डॉक्टरों की कमी के कारण सर्जरी और मरीजों को परामर्श देने में काफी परेशानी हो रही है. इसके अलावा विभाग के ओटी में जरूरी मशीनें 12 से 15 साल पुरानी हैं, जो बीच-बीच में खराब होती रहतीं हैं. ऐसे में इन मशीनों को तत्काल बदलने की जरूरत है.

3 डॉक्टरों के कारण इमरजेंसी सर्जरी को प्राथमिकता

विभाग में फिलहाल सिर्फ 3 डॉक्टर हैं. ऐसे में इमरजेंसी सर्जरी को प्राथमिकता देनी पड़ती है. वहीं, रूटीन सर्जरी के लिए मरीजों को रिम्स में 30 से 45 दिनों तक इंतजार करना पड़ता है. वर्तमान में इस विभाग के वार्डों में 140 बेड हैं, जबकि 225 मरीज भर्ती हैं. कई मरीज कॉरिडोर और दूसरे विभागों के वार्ड में भर्ती हैं.

ओपीडी में 4 दिन परामर्श देते हैं डॉक्टर, एक दिन बैठते हैं डायरेक्टर

विभाग में 4 दिन ओपीडी में मरीजों को परामर्श दिया जाता है. शनिवार को निदेशक सह न्यूरो सर्जन डॉ राजकुमार परामर्श देते हैं. विभाग में एक सीनियर चिकित्सक डॉ आनंद की यूनिट है, जिसमें असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ गौतम दत्ता और डॉ सौरभ कुमार मिलकर मरीजों का इलाज और सर्जरी करते हैं. वहीं, 13 एकेडमिक सीनियर रेजीडेंट (पीजी स्टूडेंट) और दो नन एकेडमिक सीनियर रेजीडेंट हैं.

न्यूरो सर्जरी विभाग की ओटी के लिए नयी मशीन खरीदने लिए निविदा की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. आधारभूत संरचना को दुरुस्त करने के लिए संपदा विभाग की बैठक हो चुकी है. शीघ्र बाथरूम आदि की मरम्मत की जायेगी. फैकल्टी की कमी दूर करने के लिए आवेदन निकाला गया है, जो प्रक्रिया में है.

डॉ राजीव कुमार, पीआरओ, रिम्स

नर्सिंग स्टाफ की कमी ने बढ़ायी परेशानी

आइसीयू में मरीजों की देखभाल के लिए जरूरत से कम नर्सिंग स्टाफ हैं. यहां 40 मरीजों की देखभाल का जिम्मा दो से तीन नर्सों पर है. इसके अलावा सिर्फ 2 ड्रेसर हैं. इस कारण कई मरीजों की समय पर ड्रेसिंग नहीं हो पाती है. अगर इस विभाग में एनएमसी का निरीक्षण हो जाये, यहां पीजी की सीटें घट सकती हैं.

वार्ड के बाथरूम में दरवाजा तक नहीं

न्यूरो सर्जरी विभाग के वार्ड में मामूली सुविधाओं का भी अभाव है. वार्ड में मरीजों की भीड़ की वजह से बेड को भी बेतरतीब तरीके से रखना पड़ रहा है. बाथरूम में दरवाजा तक नहीं है, जिससे मरीज और परिजनों को परेशानी होती है. कई वार्डों का बाथरूम जाम रहता है, जिससे परिजनों को दूसरे वार्ड में जाना पड़ता है.

विभाग में और दो ओटी की है जरूरत

न्यूरो सर्जरी विभाग में 2 ऑपरेशन थियेटर (ओटी) हैं. मरीजों की भीड़ को देखते हुए यहां और 2 ओटी की जरूरत है. इसका प्रस्ताव प्रबंधन को भेजा गया है. ओटी में जरूरी मशीनें काफी पुरानी हैं, जिन्हें बदलने की जरूरत है. माइक्रोस्कोप, बाइपोलर डायथर्मी मशीन और एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन की नयी मशीनें खरीदने की प्रक्रिया चल रही है. सी-आर्म मशीन के लिए निविदा निकाली गयी है, लेकिन सिर्फ एक कंपनी रुचि दिखा रही है. इसकी वजह से निविदा नहीं हो पा रही है.

Additionally Learn

रिम्स पेइंग वार्ड को किया जा रहा दुरुस्त, जुलाई से शुरू होने की उम्मीद

निजी प्रैक्टिस करने वाले रिम्स के तीन विभागाध्यक्ष समेत पांच डॉक्टर चिह्नित, मिली चेतावनी



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d