Quad Assembly: क्वाड पॉलिसी प्लानर्स वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक दिल्ली में हुई, प्राथमिकताओं पर चर्चा की गई

Photo of author

By A2z Breaking News



क्वाड पॉलिसी प्लानर्स वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक दिल्ल्ली में आयोजित
– फोटो : ani

विस्तार


क्वाड पॉलिसी प्लानर्स वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित हुई। इसमें इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की प्राथमिकताओं पर चर्चा की गई। विदेश मंत्रालय ने इस बैठक को लेकर जानकारी दी है।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा, ”क्वाड पॉलिसी प्लानर्स वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक आज नई दिल्ली में हुई। बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र की प्रमुख प्राथमिकताओं और क्वाड के भविष्य के विचारों पर चर्चा हुई।”

क्वाड विशेष रूप से भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक राजनयिक साझेदारी है, जो एक खुले, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।क्वाड का 2017 में पुनर्गठन हुआ था। इसके बाद क्वाड ने छह कार्य समूहों के निर्माण की घोषणा की है, जो विभिन्न नीतियों और पहलों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ससे पहले 2023 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन के पांचवें आयोजन के लिए हिरोशिमा में मुलाकात की थी।

क्वाड का सकारात्मक और व्यावहारिक एजेंडा क्षेत्र की प्राथमिकताओं में स्वास्थ्य, सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा, मानवीय सहायता, आतंकवाद से मुकाबला सहित सहित गंभीर चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्रित है। 







<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d