Put up Workplace: अभी भी घर में पड़ा है दो हजार का नोट! न हो परेशान, आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में होगा समाधान

Photo of author

By A2z Breaking News


Put up Workplace

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि 2,000 रुपये के नोट डाकघरों के जरिए भी बदला जा सकता हैं. कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी डाकघर से आरबीआई के इश्यू ऑफिस में दो हजार रुपये का नोट ले जाकर अपने पोस्टल खाते में जमा करा सकता है.

Put up Workplace

भारतीय रिजर्व बैंक ने चलन से वापस लिए दो हजार रुपये के नोटों को डाकघरों की मदद से बदलने की सुविधा प्रदान करा दी है. हालांकि, डाक विभाग के अफसर अभी विस्तृत आदेश आने का इंतजार कर रहे हैं. इसके बाद ही, नागरिकों को इसकी सुविधा प्रदान हो सकेगी.

Put up Workplace

आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोट को बदलने के लिए एक नई सुविधा भी जारी की है, जिसे Triple Lock Receptacle (TLR) कहा जाता है. आरबीआई के मुताबिक, एक व्यक्ति डाकघर आधारित सुविधाओं के साथ-साथ आरबीआई के जोनल कार्यालयों में एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक नोट बदल सकते है या जमा कर सकते है. आरबीआई के अनुसार मई 2023 से लेकर अब तक 97.38% से अधिक नोट वापस आ चुकें हैं.

Put up Workplace

आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक कहा कि हम ग्राहकों को सबसे सहज व सुरक्षित तरीके से सीधे उनके खाते में राशि जमा कराने के लिए बीमाकृत डाक के ज़रिए 2,000 रुपये के नोट आरबीआई को भेजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

RBI

आरबीआई के अनुसार नोट बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन जानकारी भरना होगा. एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये तक के नोटों को बदले जा सकते हैं या खाते में जमा कर सकते हैं. पिछले साल मई के महीनें में 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने का फैसला लिया गया था. इसके लिए तय समय सीमा समाप्त हो चुकी है.

RBI Pointers

प्रवर अधीक्षक डाकघर ने बताया कि आरबीआई स्तर से लिए गए निर्णय का विस्तृत आदेश अभी मिला नहीं है. 8 जनवरी तक नया आदेश और विस्तृत जानकारी मिलने की संभावना है. इसके बाद, नोट बदली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

(इनपुट-शुभम)



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d