Psychological Well being Ideas : जानें कैसे बन सकते हैं हरदिल अजीज

Photo of author

By A2z Breaking News



Psychological Well being Ideas : अगर आपके दोस्त या गर्ल फ्रेंड का मूड बार-बार बिगड़ता है या वे जल्दी-जल्दी खुश या दुखी होते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है. एक्सपर्ट की मानें तो वह मूड स्विंग के शिकार हैं, जो अमूमन लोगों में पाया जाता है. मूड स्विंग का कारण Psychological Well being या शारीरिक वजह से जुड़ा हो सकता है. अगर आप भी इससे दो-चार हो रहे हैं तो मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं. यहां हम आपको कुछ टिप्स भी दे रहे हैं, जो मूड स्विंग में आपकी मदद करेंगे और ये उपाय करने के बाद आप बेहतर महसूस करेंगे.

1. अपने विचारों को समझें

Psychological Well being Ideas :एक्सपर्ट के मुताबिक आपका मूड भी जल्दी-जल्दी बदल जाता है तो कुछ भी सोचने या कुछ महसूस करने से पहले उस पर ध्यान दें. कौन सी चिंता आपको सता रही है. यह भी ध्यान दें आप क्या सही कर रहें या क्या गलत. अपनी गतिविधियों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है.

Additionally Learn : Parenting Ideas: विराट-अनुष्का की ये खूबियां उन्हें बनाती हैं सबसे अलग, बच्चों की परवरिश को लेकर हमेशा चर्चा में रहती है ये जोड़ी: Psychological Well being : गर्लफ्रेंड बार-बार गुस्साए तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसानी से हो जाएगी फ्रेंडशिप

2. आत्मचिंतन करें

Psychological Well being Ideas :अपने लिए एक समय निकालें जिसमें आपने दिन भर में जो भी काम किया है उसके बारें में विचार करें और उसे एक डायरी में लिखें, जिसे कि जर्नलिंग भी कहते हैं. इससे आपको पता चलेगा कि कौन सा काम आपने सही किया है और किन चीजों में आपको सुधार करना है.

3. अपने बर्ताव को परखें

Psychological Well being Ideas :अपने आप को ध्यान से ऑब्जर्व करें जिससे आपको पता चलेगा कि आपका हर परिस्थिति में कैसा बर्ताव होता है और आप उसे कैसे हैन्डल करते हैं. साथ ही यह भी ध्यान दें कि आपकी भावनाओं का आपके काम पर किस तरह से असर पड़ता है.

Additionally Learn : Interview Dealing with Ideas: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें: Psychological Well being : गर्लफ्रेंड बार-बार गुस्साए तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसानी से हो जाएगी फ्रेंडशिप

4. पास्ट में लिए गए निर्णय को समझें

Psychological Well being Ideas :आपने अपने पास्ट में जो भी अपनी जिंदगी से जुड़े निर्णय या चुनाव किए हैं, उन्हें समझने की कोशिश करें ताकि आने वाली परेशानी में आप वही गलती न दोहराएं और नए तरीके से कठिनाइयों का सामना करें.

5. ट्रिगर करने वाली बात को समझें

Psychological Well being Ideas :बहुत सी ऐसी परेशानियां हैं जिन्हें हम आसानी से सुलझा लेते हैं, पर कुछ परेशानियां हमें ट्रिगर कर देती हैं, ऐसे में आप ध्यान दें कि कौन सी बातें हैं, जो आपको हमेशा परेशान कर देती हैं और साथ ही इसके सही कारण और कहां से इसकी शुरुआत हुई है उसको समझने की कोशिश करें.

Vastu Ideas: फाइनेंशियल प्रॉब्लम नहीं छोड़ रही पीछा? तो अभी फॉलो करें ये टिप्स, अचानक मिलेगा धन लाभ: Psychological Well being : गर्लफ्रेंड बार-बार गुस्साए तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसानी से हो जाएगी फ्रेंडशिप



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d