Price range: केंद्रीय बजट 2024 से पहले जान ले यह बातें

Photo of author

By A2z Breaking News



Price range: मोदी सरकार के सत्ता में वापसी के बाद सभी की निगाहें आगामी बजट पर टिकी हुई है. यह बजट मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट होगा. यह बजट जुलाई के आखिरी सप्ताह में पेश किए जाने की संभावना है. सूत्रों की माने तो मानसून सत्र के दौरान 23 -24 जुलाई के आसपास यह बजट पेश हो सकता है. मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. यह बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पेश किया जाएगा. यह लगातार निर्मला सीतारमण का अब तक सातवां बजट होगा. इससे पहले निर्मला सीतारमण ने अब तक वित्त मंत्री के रूप में अपने 5 साल के कार्यकाल के दौरान 6 बार बजट पेश किए हैं. इसी वर्ष इन्होंने 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश किया था. तो आईए समझते हैं केंद्र बजट 2024 से 25 की प्रस्तुति से पहले क्या है भारतीय बजट और उनसे जुड़ी सारी बातें.

Additionally Learn: Guidelines Change: 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड पेमेंट और बैंक खाता समेत बदल गए 5 नियम

बजट क्या है

अगर सरल शब्दों में समझे तो केंद्र बजट एक विस्तृत योजना है जो सरकार की आगामी वित्त वर्ष के लिए अनुमानित आय और व्यय को निर्धारित करती है. यह योजना राष्ट्र की आर्थिक प्राथमिकताओं को निर्धारित करने में मदद करता है. साथ ही संसाधनों एवं धन को आवंटित करने के लिए भी आवश्यक होता है. इसे भारत के संविधान अनुच्छेद 112 के अनुसार वार्षिक वित्तीय विवरण के रूप में भी जाना जाता है. हर साल यह बजट 1 फरवरी को पेश किया जाता है. परंतु इस बार नई सरकार के आने के बाद इस साल यह बजट जुलाई की आखिरी हफ्ते में पेश किया जाएगा.

बजट की आवश्यकता क्यों पड़ती है 

बजट भारत सरकार को अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में लगने वाले धन एवं व्यय का अनुमान लगाने में मदद करता है. बजट में सरकार अर्थव्यवस्था की विभिन्न क्षेत्र जैसे उद्योग विनिर्माण शिक्षा स्वास्थ्य परिवहन आदि विकास कार्य मैं लगने वाले धन की सूची तैयार करती है. आगामी वित्त वर्ष के हुए को पूरा करने के लिए सरकार राजस्व के अलग-अलग स्तोत्र  पर ध्यान देती है. अगर सीधी भाषा में समझे तो सरकार यह तय करती है की मुख्य रूप से किन वस्तुओं में कितना खर्च किया जाएगा और उसके हिसाब से धन की व्यवस्था कितनी करनी पड़ेगी. 

इस बजट में आपके लिए क्या हो सकता है खास 

इस बार सरकार बुनियादी ढांचे की विकास पर अधिक ध्यान देने वाले है. सरकार इस बार एमएसएमई सूचना लघु और मध्य उद्यम क्षेत्र को मजबूत करने पर ज्यादा जोर डाल सकती है जिसके कारण भारत की अर्थव्यवस्था और रोजगार की प्रमुख स्रोत को बढ़ावा मिलेगा. आगामी बजट 2024 में मुख्य रूप से सरकार कल्याणकारी योजनाओं और सुधारो को जारी रखने पर ध्यान केंद्रित कर सकती है. साथ ही इस बजट में सरकार कृषि क्षेत्र की मुद्दों पर ध्यान दे सकती है. बता दे की सरकार रोजगार पैदा करने , पूंजीगत को बनाए रखने और राजस्व की वृद्धि जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है.

Additionally Learn: जान लें जरूरी खबर, जुलाई में कितने रहेगा Financial institution Vacation



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d