Site icon A2zbreakingnews

PMI: मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के ग्रोथ में गिरावट



PMI Survey: भारत के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की वृद्धि मई महीने में लगातार दूसरे महीने भी धीमी रही. वहीं, वैश्विक स्तर पर बिक्री में 13 साल में सबसे अधिक वृद्धि के साथ इस क्षेत्र में विस्तार की स्थिति में बना रहा. एचएसबीसी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग विनिर्माण परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) मई महीने में घटकर 57.5 हो गया, जो अप्रैल में 58.8 था. हालांकि, मार्च में परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स 16 साल के उच्चतम स्तर 59.1 पर पहुंच गया था.

भीषण गर्मी से घटा उत्पादन

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पीएमआई के तहत 50 से ऊपर सूचकांक होने का मतलब उत्पादन गतिविधियों में विस्तार है जबकि 50 से नीचे का आंकड़ा गिरावट को दर्शाता है. एचएसबीसी की वैश्विक अर्थशास्त्री मैत्रेयी दास ने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र मई में विस्तार के दायरे में रहा. हालांकि, इसकी गति धीमी रही, जिसका कारण नए ठेकों और उत्पादन में मंदी रही. दास ने कहा कि मंदी का कारण भीषण गर्मी के बीच कामकाजी घंटों में कमी और उत्पादन लागत में वृद्धि बताया जा रहा है.

चुनाव ने वृद्धि को किया प्रभावित

सर्वेक्षण के अनुसार, प्रतिस्पर्धा और चुनाव संबंधी व्यवधानों के कारण वृद्धि अवरुद्ध हुई है. कुल बिक्री के रुझान के विपरीत मई में नए निर्यात ठेकों में तीव्र गति से वृद्धि हुई है. अंतरराष्ट्रीय बिक्री में यह उछाल 13 वर्षों में सबसे अधिक रहा, क्योंकि विनिर्माताओं को अफ्रीका, एशिया, अमेरिका, यूरोप और पश्चिम एशिया के कई देशों में ग्राहकों से लाभ प्राप्त हुआ है.

तीसरी बार NDA सरकार बनने की उम्मीद से 12.48 लाख करोड़ बढ़ा मार्केट कैप

विनिर्माण क्षेत्र के रोजगार में सबसे अधिक वृद्धि

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इसके साथ ही, मार्च 2005 में आंकड़ा संग्रहण शुरू होने के बाद से विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई. एचएसबीसी इंडिया विनिर्माण पीएमआई को एसएंडपी ग्लोबल ने करीब 400 कंपनियों के एक समूह में क्रय प्रबंधकों को भेजे गए सवालों के जवाबों के आधार पर तैयार किया है.

HDFC Financial institution का डेबिट-क्रेडिट कार्ड 4-6 जून को नहीं करेगा काम



<

Exit mobile version